बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया ने यूपीएससी में सेकंड स्थान प्राप्त कर बिहार का नाम किया रोशन 

बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया ने यूपीएससी में सेकंड स्थान प्राप्त कर बिहार का नाम किया रोशन 

बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया ने यूपीएससी में सेकंड स्थान प्राप्त कर बिहार का नाम किया रोशन 

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. बिहार के अभ्यर्थियों ने शानदार सफलता पाई है और टॉप 10 में 2 ने जगह बनाई है. इसमें इशिता किशोर ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. वहीं बिहार की गरिमा लोहिया को दूसरा स्थान आया है. तीसरे स्थान पर उमा हरति एन और चौथे पर स्मृति मिश्रा रहीं. फाइनल रिजल्‍ट में कुल 933 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. इसमें गरिमा के अलावा बिहार के राहुल श्रीवास्तव भी टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे है. टॉप 10 में क्रमशः  इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरति एन, स्मृति मिश्रा, मयूर हजारिका, गहना नव्या जेम्स, वसीम अहमद, अनिरुद्ध यादव, कनिका गोयल और राहुल श्रीवास्तव के नाम शामिल हैं. 

यूपीएससी के अबकी बार के अंतिम परिणाम में बिहार की गरिमा लोहिया ने पूरे देश में दूसरा स्थान पाकर इतिहास रच दिया है और प्रदेश का नाम बुलंदियों पर पहुँचाया है. गरिमा लोहिया मूलरुप से बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली हैं. आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इशिता किशोर ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में टॉप किया है. इशिता किशोर ने अखिल भारतीय स्तर पर अव्वल आई हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर बिहार की बेटी गरिमा लोहिया हैं. गरिमा का रोल नंबर 1506175 है. तीसरे स्थान पर उमा हरति एन हैं.

UPSC ने 03 चरणों में सिविल सेवा 2022 के उम्मीदवारों के पर्सनल इंटरव्यू किए थे. 1011 पदों के लिए निकली भर्ती में मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2,529 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था. फाइनल रिजल्‍ट में कुल 933 अभ्यर्थी सफल हुए हैं. 345 कैंडिडेट्स सामान्य, 99 EWS, 263 OBC, 154 SC और 72 ST कैटेगरी से हैं. 178 कैंडिडेट्स की रिजर्व लिस्‍ट भी तैयार की गई है. IAS पदों पर चयन के लिए 180 कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्‍ट हुए हैं.

यूपीएससी के मार्क्स रिजल्ट की घोषणा के लगभग 15 दिन बाद की जाएगी. इस बार के रिजल्ट की खासियत यह भी है कि टॉप 10 में शीर्ष 4 स्थान पर देश की बेटियों ने कब्जा किया है