मार्केट में आसानी से मिल रहा एवॉकाडो, 7 हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जरूर खाएं

मार्केट में आसानी से मिल रहा एवॉकाडो, 7 हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जरूर खाएं

मार्केट में आसानी से मिल रहा एवॉकाडो, 7 हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जरूर खाएं

एवाकॉडो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फ्रूट है लेकिन आमतौर पर ये साधारण मार्केट में एविलेबल नही होता। ऐसे में इसे खरीदने के लिए सुपर मार्केट का रुख करना पड़ता है। जहां से खरीदना हर किसी के बजट में नही होता। लेकिन इन दिनों एवाकाडो को आप आसानी से फल के ठेलों पर देख सकते हैं। जो कि सेब के दाम पर ही मिल रहे हैं। तो क्यों ना इस हेल्दी फ्रूट्स को खाकर फायदे लिए जाएं। बाकी फलों की तरह ही ये फल भी सीजन में मिलता है और सीजनल फल खाना सेहत के लिए अच्छा है। अगर आप इस फल के हेल्थ बेनिफिट्स से अनजान हैं तो जान लें एवाकाडो न्यूट्रिशन से भरपूर है। जो वेट लूज करने से लेकर प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी है। तो चलिए जानें एवाकाडो के 7 हेल्थ बेनिफिट्स।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

एवाकॉडो में ढेर सारा फाइबर होता है। जो डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए जरूरी है और आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को पनपने में मदद करता है। जिससे डाइजेशन आसान होता है।

हार्ट डिसीज का रिस्क कम करता है

एवाकॉडो में फैट की मात्रा होती है लेकिन ये हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक ना होकर फायदेमंद होता है। इस फ्रूट में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, हेल्दी फैट और फाइबर कॉर्डियोवस्कुलर सिस्टम को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। डाइट में एवाकॉडो को शामिल करने से हार्ट डिसीज का रिस्क कम हो जाता है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे

एवाकॉडो हार्ट प्रोटेक्ट करने वाले गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में प्लाक जमा कर देता है जिससे खून की सप्लाई रुक जाती है। जो कि हार्ट हेल्थ के लिए ठीक नही है। ऐसे में जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल हाई होने का रिस्क है उन्हें डाइट में एवाकॉडो को जरूर खाना चाहिए।

सूजन कम करने में मदद

एवाकॉडो एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। साथ ही विटामिन सी, ई और कैरोटेनॉएड जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो बॉडी को हेल्दी रखने में हेल्प करते हैं। 

वेट कम करने में हेल्प

अगर आप वेट लूज करने की कोशिश कर रहे हैं तो एवाकॉडो को डाइट में शामिल करें। न्यूट्रिशन से भरपूर ये फ्रूट पूरा पैकेज है। जिसे खाने से ना केवल पेट भरता है बल्कि फाइबर के साथ ही सारे जरूरी न्यूट्रिशन मिल जाते हैं। ऐसे में आपको ओवरइटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है और वेट कम करने में मदद मिलती है। 

प्रेग्नेंसी में है फायदेमंद

प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं के लिए एवाकॉडो फायदेमंद है। इसमे फोलेट, पौटैशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जिससे प्रेग्नेंसी में होने वाली कॉम्पलिकेशन से बचने में मदद मिलती है और जरूरी न्यूट्रिशन मिलते हैं।