यूपी चुनाव के छठे चरण में 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट

यूपी चुनाव के छठे चरण में 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच छठे चरण का मतदान जारी है। इस चरण में 10 जिलों के 57 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग हो रही है जिसमें विभिन्न दलों के 676 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।जिन जिलों में वोटिंग होगी उनमें बलिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, महाराजगंज, अंबेडकरनगर, बलरामपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर शामिल हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूजा-पाठ के बाद गोरखपुर के प्राथमिक विद्यालय गोरखनाथ कन्या नगर क्षेत्र में अपना वोट डाला। ईवीएम मशीन में खराबी के कारण योगी आदित्यनाथ को वोट डालने के लिए 10-15 मिनट का इंतजार करना पड़ा।वहीं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने बलिया में मतदान किया।छठे चरण में सीएम योगी की गोरखपुर सदर सीट के साथ ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की तमकुही राज और बीजेपी छोड़ सपा में आए स्वामी प्रसाद मौर्य की फाजिलनगर सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।सदन में विपक्ष के नेता और सपा के नेता राम गोविंद चौधरी की सीट बांसडीह में भी मतदान हो रहा है। इस चरण में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ उनके सात मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी तथा बसपा विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की प्रतिष्ठा दांव पर है।
भाजपा के लिए यह चरण काफी अहम है।पिछली बार यानी 2017 में 57 सीटों में से 46 सीटें बीजेपी और दो सीटें उसके सहयोगी दलों ने जीती थीं।छठा चरण इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इस चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मैदान में हैं, और उनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। योगी जहां अपने गढ़ को बचाने में जी जान से जुटे हैं वहीं विपक्ष पूरी ताकत से उन को पराजित करने का यत्न कर रहा है। इसके कारण छठे चरण का मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है।
उत्तर प्रदेश में अब तक 5 चरण की वोटिंग हो चुकी है, जिसमें 403 में से 292 सीटों पर वोट पड़ चुके हैं. अब पूर्वांचल की 111 सीटों पर वोटिंग बाकी है. आज छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर वोटिंग है. आखिरी चरण में 7 मार्च में 54 सीटों पर वोटिंग होगी. 10 मार्च को मतों की गिनती का काम होगा।