राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘बिहार राज्य खेल सम्मान 2023’ का पटना के ज्ञान भवन में हुआ भव्य आयोजन

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘बिहार राज्य खेल सम्मान 2023’ का पटना के ज्ञान भवन में हुआ भव्य आयोजन

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर ‘बिहार राज्य खेल सम्मान 2023’ का पटना के ज्ञान भवन में हुआ भव्य आयोजन

ज्ञान भवन में आयोजित 'बिहार खेल सम्मान 2023' समारोह का विधिवत उद्घाटन मुख्य अतिथि कला ,संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने किया । विशिष्ट अतिथि के रूप में कला , संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा उपस्थित रहीं । 29 अगस्त को स्वर्गीय ध्यानचंद जी के सम्मान में उनकी जयंती पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीत कर बिहार को गौरवान्वित करने वाले बिहार के उत्कृष्ट खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान राशि देकर सम्मानित करने के लिए कला , संस्कृति एवं युवा विभाग तथा बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा हर वर्ष 'बिहार राज्य खेल सम्मान' समारोह का आयोजन किया जाता है ।

इस वर्ष बिहार राज्य खेल सम्मान में 42 खेल विधाओं के समान्य और दिव्यांग श्रेणी में 400 खिलाड़ियों और 11 प्रशिक्षकों सहित कुल 411 लोगों को प्रशस्ति पत्र और 5 करोड़ से ज्यादा की सम्मान राशि दी गई, जो पिछले वर्ष से काफी ज्यादा है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय सम्मान पाने वाले खिलाड़ियों में 6 महिला और 11 पुरुष सहित कुल 17 खिलाड़ी हैं और राष्ट्रीय सम्मान पाने वालों में 221 पुरुष और 162 महिला खिलाड़ियों सहित कुल 283 खिलाड़ी हैं । पिछले वर्ष राज्य खेल सम्मान 2022 में 39 खेल विधाओं के 6 प्रशिक्षकों सहित कुल 317 खिलाड़ियों के बीच 3 करोड़ 11 लाख की राशि बांटी गई थी । कार्यक्रम की शुरुआत में राष्ट्रगान के बाद मुख्य अतिथि , विशिष्ट अतिथि तथा अन्य अतिथियों द्वारा हॉकी के जादूगर स्वर्गीय ध्यानचंद जी और सहरसा के जिला खेल अधिकारी स्वर्गीय प्रमोद कुमार यादव को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया । बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के लोगो और वेबसाइट का विडिओ दिखाने के बाद मुख्य अतिथि , विशिष्ट अतिथि तथा अन्य आमंत्रित अतिथियों का प्रतीक चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया गया ।आज खेल सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि श्री जितेंद्र कुमार राय द्वारा बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के नवनिर्मित वेब साइट का भी लोकार्पण किया गया तथा अपने सम्बोधन में बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए हर संभव प्रयास और सहयोग के प्रति लोगों को उन्होंने आश्वस्त किया । कार्यक्रम में सम्मान पाने वाले सभी आमंत्रित खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को मुख्य अतिथि द्वारा बारी बारी से मंच पर प्रशस्ति पत्र और सम्मान राशि देकर सम्मानित किया गया । दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए मंच पर आने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी ।  

कला ,संस्कृति एवं युवा विभाग की विशेष सचिव सह निदेशक (खेल ) श्रीमती सीमा त्रिपाठी ने अपने स्वागत सम्बोधन में मुख्य अतिथि , विशिष्ट अतिथि , सभी खिलाड़ियों , उनके अभिभावकों ,प्रशिक्षकों सहित कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का अभिनंदन किया ।बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवींद्रण शंकरण ने ने अपने सम्बोधन में खेल के क्षेत्र में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए भविष्य की योजनाओं पर भी प्रकाश डाला । कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा ने अपने सम्बोधन में बिहार सरकार की नई खेल नीति के अंतर्गत खिलाड़ियों के लिए कई महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी । बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज ने कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया ।