Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? महंगे फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में आजमाएं ये Tips

Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? महंगे फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में आजमाएं ये Tips

Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? महंगे फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में आजमाएं ये Tips


गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही त्वचा का ख्याल रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. अगर आप भी घर और ऑफिस के काम-काज के बीच अपनी त्वचा को ज्यादा समय नहीं दे पा रही हैं तो लॉन्ग टर्म में यह लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है. गर्मियों में घर पर ही कुछ ब्यूटी हैक्स आजमाकर अपनी स्किन की नमी को बनाए रख सकते हैं. इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी और आपको पार्लर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

हर्बोलॉजिस्ट और ऑर्गेनिक रिसर्चर डॉ. तेजस्विनी सिंह ने समर स्किन केयर रूटीन शेयर किया है उन्होंने बहुत आसान हैक्स बताए हैं. इनसे आप न सिर्फ गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं, बल्कि एजिंग साइंस को भी कम करने में मदद मिलेगी. सबसे खास बात है कि इस समर स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के लिए आपको चेहरे पर कोई भी केमिकल प्रोडक्ट नहीं लगाना होगा. आपके किचन में मौजूद चीजों से ही अपनी स्किन को परफेक्ट ग्लो दे सकते हैं.

गर्मियों में जिस तरह से हम पानी का इनटेक बढ़ा देते हैं, उसी तरह से चेहरे को भी पहले से ज्यादा मॉइस्चराइजेशन की जरूरत होती है. त्वचा की नमी कम होने पर न सिर्फ वह रूखी नजर आती है, बल्कि उसका ग्लो भी खत्म होने लग जाता है. गर्मियों में भी स्किन का ग्लो कैसे बरकरार रखें? इसके लिए आपको अपनी स्किन को जरूरत के अनुसार विटामिंस देने होंगे और किचन में मौजूद चीजों से उसका पूरा ख्याल रखना होगा. जानिए गर्मियों में होम रेमेडी से त्वचा की देखभाल कैसे करें

.

1- आपका स्किन टाइप चाहे जो भी हो, गर्मियों में अपने चेहरे पर सिर्फ जेल या एक्वा बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

2- आप घर पर टोनर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको गुलाब जल, केसर, ग्लिसरीन, एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी. सभी चीजों को एक बोतल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. दिन में रोजाना 2-3 बार चेहर पर स्प्रे करें. फिर जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. बेहतर रहेगा कि आपकी नाइट क्रीम भी जेल बेस्ड हो.

3- अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो बटर बेस और हेवी ऑयल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4- गर्मियों में हफ्ते में 1 बार होममेड फेस पैक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इससे चेहरे का ग्लो बढ़ेगा और त्वचा तरोताजा भी रहेगी.

5- गर्मियां हैं तो चेहरे पर पसीना आना लाजिमी है. लेकिन उसे फेस पर टिकने न दें. अपने पास टिश्यू या रूमाल रखें और उसे साफ करते रहें. बीच-बीच में रिफ्रेशिंग या हर्बल फेस वॉश से चेहरा धोते रहें.