राजस्थान-मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अ/लर्ट, त्रिपुरा में बाढ़ का कह/र जारी

राजस्थान-मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अ/लर्ट, त्रिपुरा में बाढ़ का कह/र जारी

राजस्थान-मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों में भारी बारिश का अ/लर्ट, त्रिपुरा में बाढ़ का कह/र जारी

देश के कई राज्यों के लिए इनदिनों हो रही भारी बारिश तबाही का सबब बनी हुई है. उधर पूर्वोत्तर में एक बार फिर से हालात खराब होने लगे हैं और त्रिपुरा में भी बाढ़ का कहर जारी है. राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.मौसम विभाग की मानें तो सोमवार 26 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. इनके अलावा पश्चिमी राजस्थान, गांगेय पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, असम और मेघालय में भी भारी बारिश होने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार तड़के जारी किए मौसम अपडेट में बताया कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के क्षेत्रों में पिछले एक हफ्ते से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो धीरे-धीरे अवदाब में बदल रहा है, जो उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ते हुए 24 अगस्त तक राजस्थान और अरब सागर तक पहुंच गया. रविवार देर रात करीब साढ़े ग्यारह बजे गहरे दबाव का क्षेत्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित था.जिसके पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है. इसके असर से दक्षिणी राजस्थान और गुजरात पर प्रभाव पड़ने की संभावना है. जो 29 अगस्त तक यह सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के कुछ इलाकों तक पहुंच जाएगा.

मौसम विभाग की मानें तो एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र बांग्लादेश और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है जो अगले दो दिनों में और तेज हो जाएगा. जिसके गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और झारखंड की ओर बढ़ने की संभावना है.भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि मंगलवार यानी 26 अगस्त को पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा गुजरात, पश्चिमी राजस्थान, महाराष्ट्र और गोवा में आज यानी सोमवार को अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है.