2021 में लॉन्च हुए 3 पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें इनकी खासियत

2021 में लॉन्च हुए 3 पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें इनकी खासियत

 भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लोग काफी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी के चलते यहां लोग एक बेहतर विकल्प की तलाश कर रहे थे। इसी क्रम में इलेक्ट्रिक स्कूटर इंडियन मार्केट में नया विकल्प बन कर उभर रहा है। आज आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं देश में 2021 में लॉन्च हुए पॉवरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में...

ओला एस वन पॉवरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसे इसे साल 2021 में लॉन्च किया गया था। ओला एस वन की डिलीवरी भी शुरू हो गई है। 3.9 केडब्ल्यू लिथियम-आयन बैटरी से लैस यह स्कूटर 11 बीएचपी की इलेक्ट्रिक मोटर को पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है।इसमें तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर मोड दिया गया है। वहीं इसके फीचर्स में बेस्ट अंडर सीट स्टोरेज, नैविगेशव और क्रूज़ कंट्रोल जैसे आधुनिक फीचर्स दिए गए है। इस स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज पर 181 किलोमीटर है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरूआती कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है। हालांकि, अलग-अलग राज्य में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से इसे और भी सस्ते में खरीदा जा सकता है। 

सिंपल वन को इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में काफी पसंद किया जा रहा है, क्योंकि इसकी रेंज अन्य स्कूटर्स की तुलना में काफी बेहतर है। इसमें 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की तुलना में अधिक पॉवरफुल है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 236 किलोमीटर की रेंज देती है। इस स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस स्कूटर को अलग-अलग राज्य में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से और भी सस्ते में खरीदा जा सकता है।

एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर को उसके पॉवर के लिहाज से काफी पसंद किया जाता है। इस साल एथर एनर्जी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 एक्स को लॉन्च किया गया है। इसमें 2.61 केडब्ल्यूएच की बैटरी का उपयोग किया गया है। इस स्कूटर को सिंगल चार्ज पर 116 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।कीमत की बात करें तो, एथर 450 एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीदा जा सकता है।