26 मार्च से 29 मई तक खेला जाएगा IPL

26 मार्च से 29 मई तक खेला जाएगा IPL

IPL 2022 की शुरुआत 26 मार्च से होगी और टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई को खेला जाएगा। शुक्रवार को हुई IPL गवर्निंग काउंसिल में इसका फैसला लिया गया। लीग स्टेज के सभी 70 मुकाबले महाराष्ट्र में खेले जाएंगे। 55 मैच मुंबई और 15 पुणे में होंगे।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और डॉ डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20, जबकि ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच खेले जाएंगे। बचे हुए 15 मुकाबले पुणे के MCA इंटरनेशनल स्टेडियम में होंगे। प्लेऑफ के मैच कहां होंगे। इस पर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट सामने नहीं आया है। सभी 10 टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल में 4-4 मुकाबले खेलेंगी। इसके अलावा उन्हें पुणे और ब्रेबोर्न में 3-3 मैच खेलने होंगे।

10 टीमों को दो ग्रुप में रखा जाएगा
2011 के बाद आईपीएल इतिहास में दूसरी बार सभी 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप A में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को रखा गया है। वहीं, ग्रुप B में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स को जगह मिली है।

हर टीम को अपने ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ दो बार खेलने का मौका मिलेगा। दूसरे ग्रुप की किसी एक टीम के खिलाफ दो मैच खेलने होंगे। इसके बाद दूसरे ग्रुप की बाकी बची 4 टीमों के खिलाफ 1-1 मैच खेलने होंगे।

हर टीम को खेलने होंगे 14-14 मैच
सभी 10 टीमें लीग स्टेज में 14-14 मैच खेलेंगी। 14 मैचों में से 7 वह अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी, वहीं 7 दूसरे मैदान पर खेले जाएंगे। हर टीम 5 टीमों के खिलाफ दो-दो बार खेलेगी वहीं बची हुई 4 टीमों के साथ केवल एक ही मुकाबला होगा। लीग राउंड के बाद चार प्लेऑफ मुकाबले खेले जाएंगे जिसका वेन्यू और तारीख तय नहीं किया गया है।