बिहार पुलिस मुख्यालय ने तीन साल से ज्यादा जमे रहने वाले पुलिसकर्मियों का किया तबादला

बिहार पुलिस मुख्यालय ने तीन साल से ज्यादा जमे रहने वाले पुलिसकर्मियों का किया तबादला

बिहार में तीन साल से ज्यादा जमे रहने वाले पुलिसकर्मियों का तबादला किये जाने की खबर सामने आ रही है। बिहार पुलिस मुख्यालय ने पुलिस इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक के पुलिसकर्मियों को तबादले का आदेश दिया है। डीजीपी एसके सिंघल के अनुमोदन के बाद तबादले का आदेश जारी किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, डीआईजी कार्मिक के द्वारा जिलों के एसएसपी, एसपी और कमांडेंट के अलावा प्रशिक्षण कॉलेजों के प्राचार्य को भी यह पत्र लिखा गया।

पुलिस मुख्यालय की ओर से कहा गया कि जिनका कार्यकाल तीन वर्ष से अधिक रहा उनका ट्रांसफर दूसरी जगह करना प्रशासनिक दृष्टिकोण से सही है और यह कदम लंबे समय से पुलिसकर्मियों और पुलिस अधिकारियों के एक ही कार्यालय और थाने में पदस्थापित रहने की मिली शिकायतों के बाद उठाया है। पुलिस मुख्यालय के निर्देश के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि बड़ी संख्या में राज्य भर में पुलिस अधिकारियों और जवानों के तबादले किए जाएंगे।

आरटीआई से भी यह खुलासा हुआ है कि तीन साल से अधिक समय तक एक ही जगह पर पुलिस कर्मचारी डटी हुई है। पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी निर्देश में यह कहा गया है कि इस तरह के ट्रांसफर से संबंधित प्रमाण पत्र भी पुलिस मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाएं, ताकि कोई भी पुलिस अधिकारी और जवान तीन वर्षों से अधिक समय से एक ही स्थान पर तैनात न रहे।