विधानमंडल का बजट सत्र होगा हंगामेदार, विपक्ष के घेरे में होंगे सता पक्ष 

विधानमंडल का बजट सत्र होगा हंगामेदार, विपक्ष के घेरे में होंगे सता पक्ष 

आज 11:30 बजे से राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानमंडल का बजट सत्र शुरू किया गया है।  हंगामेदार होने वाले बजट सत्र में कई विधेयक लाए जाने की संभावनाएं हैं। इस सत्र में विपक्ष सत्ता पक्ष को घेरने के लिए पूरी तैयारी के साथ आये  हैं। विपक्ष के पास सरकार पर हमला करने के लिए कानून व्यवस्था से लेकर मंहगाई समेत कई मुद्दे हैं। पहले ही दिन 2020-21 की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की जाएगी। बिहार बजट पहली बार उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद पेश करने जा रहे हैं। इस बार के बजट सत्र में विधानमंडल में नौ विधेयक पेश होने की संभावना है।
एक माह पांच दिन चलने वाले  इस सत्र के दौरान  राज्य सरकार द्वारा बजट सत्र के दौरान नौ महत्वपूर्ण विधेयक व अध्यादेश पेश किए जा सकते हैं। एक बिल वाणिज्य कर विभाग का आएगा। यह कोरोना संकट के चलते टैक्स संग्रह की अवधि के विस्तार से संबंधित होगा। दूसरा अध्यादेश शिक्षा विभाग का होगा जिसमें राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष के मनोनयन को लेकर टर्म निर्धारण में छूट का संदर्भ रहेगा। अन्य महत्वपूर्ण विधेयक जो इस सत्र में आ सकते हैं उनमें से अधिकांश सरकार के सात निश्चय-2 से जुड़े विभिन्न विभागों के विधेयक होंगे।
बिहार विधानमंडल परिसर में सत्र के दौरान बाहरी व्यक्तियों और अनधिकृत वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं। लिखित अनुमति अथवा बिना प्रवेश पत्र कोई भी विधानमंडल परिसर में प्रवेश नहीं कर पायेंगे। सुरक्षा कारणों से विधानमंडल के गेट संख्या 9 एवं 10 ही प्रवेश के लिए खुले रहेंगे। हर दिन प्रश्नकाल सहित सदन की अन्य कार्यवाही का सीधा प्रसारण आकाशवाणी पटना से किया जाएगा। साथ ही सत्र का सीधा वेबकास्टिंग भी विधानसभा के वेबसाइट पर देखा जा सकता है। डीडी बिहार से भी महत्वपूर्ण कार्यवाही प्रसारित की जाएगी।