आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने कहा, ' बच्चों को आपदाओं से बचने की तालीम दिया करें'

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने कहा, ' बच्चों को आपदाओं से बचने की तालीम दिया करें'

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाधयक्ष व्यास जी ने कहा है कि बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के आपदाओं से बचने की तालीम दिया करे। इससे बच्चे आसानी से आपदाओं से बचाव की तालीम प्राप्त करेंगे। यदि बच्चे आपदाओं से बचाव की जानकारी प्राप्त करेंगे तो वे इसकी जानकारी दूसरे लोगो के साथ-साथ अपने परिवार के लोगों तक यह जानकारी साझा कर सकेंगे।  

उन्होंने कहा बच्चे कुछ सीखते है तो सीखी हुई बातें दूसरों को ही देते है, यह बच्चों की स्व गुण है। यदि बच्चे आपदाओं से बचना सिख जाएंगे तो वे घर से मदरसा या स्कूल और मदरसा- स्कूल से घर सुरक्षित पहुंचेगे। वे फ्रेजर रोड स्थित युथ होस्टल में आयोजित मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत शिक्षकों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। भागलपुर, सुपौल और किशनगंज के 32 मदरसा शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रकृति आपदा, मानव जनित आपदा, सोशल डिजास्टर और कोविड महामारी के बारे के विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि लड़कियों को गुड टच और बैड टच की जानकारी दें।

हमें बच्चों को बताना होगा कि कोविड से बचाव के लिए हाथों की साबुन से सफाई, सामाजिक दूरी आदि को कैसे अपनाना है। इसके पूर्व रिसोर्स पर्सन रिजवान ने मदरसा शिक्षकों को पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से स्थानीय आपदाओं और इससे बचाव की जानकारी विस्तार से दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट अफसर डॉ पल्लव ने किया।