'चेहरे के कालेपन को दूर करेगा गेहूं का आटा

'चेहरे के कालेपन को दूर करेगा गेहूं का आटा

'चेहरे के कालेपन को दूर करेगा गेहूं का आटा

क्या आप ने सोचा है कि गेहूं के आटे से आप 'चेहरे का कालापन' दूर कर सकते हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं गर्मी में टैनिंग के कारण होने वाले कालेपन की, जो चेहरे पर आमतौर पर दिखाई देता है. चेहरे का रंग साफ करने के अलावा गेहूं का आटा दाग-धब्बे और ऑयली स्किन में भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि स्किन केयर रुटीन में गेहूं के आटे का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

1. चेहरे का कालापन दूर करने का उपाय
चेहरे का रंग गोरा करने के लिए 4 चम्मच गेहूं का आटा लें और उसमें 4 चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट सूखने के बाद हल्के हाथ से रगड़कर हटाएं. इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें.

2. दाग-धब्बे दूर करने का उपाय
काले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए 2 चम्मच गेहूं का आटा और 3 चम्मच दूध की मलाई को मिलाकर पेस्ट बना लें. ध्यान रखें कि पेस्ट थोड़ा गाढ़ा हो और कंसिस्टेंस हो. इसके लिए आप गुलाब जल भी मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.

3.  ऑयली स्किन के लिए फेस पैक
गेहूं के आटे से ऑयली स्किन फेस पैक भी बनाया जा सकता है. इस फेस पैक के लिए सबसे पहले 3 चम्मच मलाई हटाया हुआ दूध एक पैन में उबालें और फिर ठंडा करके उसमें 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इन चीजों को  4 चम्मच गेहूं के आटे में मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे को साफ करके गेहूं के आटे का फेस पैक लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.