Diabetes में दवा से कम नहीं है इस मसाले का पानी, ब्लड शुगर लेवल हो जाता है कंट्रोल

Diabetes में दवा से कम नहीं है इस मसाले का पानी, ब्लड शुगर लेवल हो जाता है कंट्रोल

Diabetes में दवा से कम नहीं है इस मसाले का पानी, ब्लड शुगर लेवल हो जाता है कंट्रोल

डायबिटीज की बीमारी के शिकार लोगों को एक जटिल लाइफस्टाइल जीना पड़ता, खाने-पीने से लेकर फिजिकल एक्टिविटीज का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है, ऐसे में उनके के लिए धनिया काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. धनिया की पत्तियों से लेकर इसके बीजों का इस्तेमाल हमारे किचन में खासतौर से किया जाता है, इससे न सिर्फ रेसेपीज का टेस्ट बेहतर होता है, बल्कि ये शरीर के लिए भी लाभकारी होता है.

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि धनिया के बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं यही वजह है कि इसे रेगुलर डेली डाइट में शामिल करना चाहिए, खासकर ये डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. 

धनिया से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

धनिया के जरिए बल्ड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है, ये उपाय दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है और काफी कारगर भी है. इसके बीजों में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड में डिस्चार्ज होने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग जैसी एक्टिविटीज में मददगार हो सकते हैं. 


निखिल वत्स के मुताबिक अगर आप रोजाना धनिया का पानी पिएंगे तो डायबिटीज को मैनेज करना आसान हो जाएगा, क्योंकि ये इंसुलिन के सिक्रिशन को बढ़ाते हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देता है, जिससे मधुमेह के मरीजों की सेहत अच्छी हो जाती है.

धनिया का पानी कैसे तैयार करें? 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाने वाला धनिया का पानी बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है, आप साबुत धनिया को एक ग्लास पानी में रात के वक्त भिगोने के लिए छोड़ दें, फिर सुबह उठकर धन्नी की मदद से पानी को छानकर पी जाएं आप चाहें तो थोड़ी-थोड़ी में भी पी सकते हैं, ऐसा करने से ग्लूकोज लेवल कम हो जाएगा.