पानी पीने के फायदे जानिए त्वचा, बालों और सेहत के लिए कितने फायदेमंद है 

जल ही जीवन है’, यह कहावत ऐसे ही नहीं बन गई है। पानी ऐसी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकते। यह न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं। यही कारण है कि आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे भी कई देखे गए हैं। कई लोग अपनी दिनचर्या की शुरुआत सुबह उठकर पानी पीने से करते हैं

पानी पीने के फायदे जानिए त्वचा, बालों और सेहत के लिए कितने फायदेमंद है 

पानी पीने के फायदे जानिए त्वचा, बालों और सेहत के लिए कितने फायदेमंद है 

जल ही जीवन है’, यह कहावत ऐसे ही नहीं बन गई है। पानी ऐसी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकते। यह न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं। यही कारण है कि आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे भी कई देखे गए हैं। कई लोग अपनी दिनचर्या की शुरुआत सुबह उठकर पानी पीने से करते हैं। बात शुरू हुई है पानी की, तो स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम पानी के फायदे के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस लेख में सिर्फ स्वास्थ्य के लिए पानी के फायदे ही नहीं है, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी पानी के फायदे बताए गए हैं। साथ ही पानी को शुद्ध करने के आसान और कारगर उपाय जानेंगे।

पानी पीने के फायदे

सबसे पहले हम जानेंगे कि सेहत के लिए पानी किस तरह फायदेमंद होता है। फिर लेख के अगले हिस्से में हम त्वचा व बालों के लिए पानी के फायदे विस्तार से जानेंगे।

सेहत के लिए पानी के फायदे


1.शरीर के तरल को संतुलित रखे पानी

हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए, एक स्वस्थ शरीर के लिए पानी खास भूमिका निभाता है। इससे शरीर का पाचन तंत्र, सैलाइवा यानी लार, गैस्ट्रिक जूस, अग्नाशय के रस, पित्त के रस के उत्पादन करने में मदद मिलती है। वहीं, पानी शरीर के तापमान को सामान्य रखने में भी मदद करता है। यह शरीर को ठीक से क्रिया करने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि हमारा मस्तिष्क और हृदय 73 प्रतिशत पानी का होता है और फेफड़े 83 प्रतिशत। इसके अलावा त्वचा 64 प्रतिशत, किडनी 79 प्रतिशत और यहां तक की हड्डियों में भी 31 प्रतिशत पानी होता है (1)। ऐसे में पानी की कमी होने से शरीर के ये अंग ठीक से काम करना बंद कर सकते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।


2. मांसपेशियों को मजबूत बनाए पानी

हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी होता है। मांसपेशियां ठीक से काम करें इसके लिए जरूरी है कि इन्हें उचित मात्रा में पानी मिले (1)। पानी की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

3. पाचन ठीक करे और कब्ज दूर करे पानी

किडनी ठीक से काम करे इसके लिए पानी की जरूरत ज्यादा होती है। शरीर में पानी की कमी होगी, तो किडनी भी ठीक से काम नहीं कर पाएगी। जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलने में भी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करती है, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। इसके अलावा, अगर आपको कब्ज की समस्या होती है, तो आप खूब पानी पिएं। इससे आपका पाचन ठीक रहेगा और कब्ज की समस्या दूर होगी।

4. वजन कम करे पानी

जब आपानी वजन को संतुलित करने में भी सहायक हो सकता है। पानी न सिर्फ शरीर के फैट को भी कम करने में सहायक हो सकता है, बल्कि वजन कम करने में भी उपयोगी हो सकता है। दरअसल, पर्याप्त पानी पीने से व्यक्ति को अधिक भूख नहीं लगती, जिससे व्यक्ति कम खाता है और जिस कारण व्यक्ति का वजन संतुलित रह सकता है। साथ ही मोटापा बढ़ने का जोखिम भी कम हो सकता है 

5. वॉटर रिटेंशन से बचाए पानी

कई बार शरीर में वॉटर रिटेंशन हो जाता है। साधारण शब्दों में कहें, तो कुछ कारणों के चलते शरीर के अंगों में पानी भर जाता है। इससे हाथ-पैरों में सूजन आने लगती है। ऐसे में पर्याप्त पानी के सेवन से (मतलब न अधिक न कम) इस परेशानी से बचाव किया जा सकता है। इसका मतलब है शरीर अगर सही तरीके से हाइड्रेट हो, तो इस समस्या के जोखिम से बचाव हो सकता है (