जमीन अधिग्रहण में देरी ने रोकी पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की स्पीड, अब दो साल की देरी से 2026 में कर सकेंगे सफर

जमीन अधिग्रहण में देरी ने रोकी पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की स्पीड, अब दो साल की देरी से 2026 में कर सकेंगे सफर

पाटनवाशियो को पटना मेट्रो का लंबे समय से इंतज़ार है, वही पटना मेट्रो से जुडी एक और खबर सामने आयी है, बता दे की पटना मेट्रो का निर्माण कार्य तय समय के अनुसार पूरा नहीं होगा। खबर है की कोरिडोर टू के निर्माण कार्य के लिए एक साल से अधिक का समय बढ़ाया गया है। अब दिसंबर 2024 की बजाए मार्च 2026 में चालू होगा। बता दे की कोरिडोर टू के अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण कार्य 42 महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। वही अधिकारियों के मुताबिक कोविड, जमीन अधिग्रहण और वित्तीय तैयारी के कारण प्रोजेक्ट पूरा होने में देरी हुई है। पटना-गया रोड स्थित आईएसबीटी के सामने 76 एकड़ जमीन पर डिपो का निर्माण कार्य होना है। मेट्रो के अधिकारियों ने राज्य सरकार से निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए डिपो के निर्माण के लिए जल्द से जल्द जमीन उपलब्ध कराने की मांग की है।

(कॉरिडोर टू का रूट जहाँ  निर्माण कार्य जारी है )

पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, मोईनुलहक स्टेशन, राजेन्द्रनगर, मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरोमाइल और आईएसबीटी । कॉरिडोर टू में कुल स्टेशन 12 है। इसकी कुल लंबाई 14.57 किमी है। इसमें पटना जंक्शन से राजेंद्र नगर के बीच 8.08 किमी अंडरग्राउंड और राजेंद्र नगर से आईएसबीटी के बीच 6.49 किमी एलिटवेटेड होगा।


(कॉरिडोर वन का रूट यहां निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी)

दानापुर, सगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलिपुत्र स्टेशन, रूकनपुरा, राजाबाजार, पटना चिडियाघर, विकास भवन, विद्युत भवन, पटना जंक्शन, मीठापुर, रामकृष्णा नगर, जगनपुरा, खेमनीचक। कॉरिडोर वन में कुल स्टेशन 14 है। इसकी कुल लंबाई 17.93 किमी है। इसमें रूकनपुर से लेकर पटना जंक्शन के बीच 10.51 किमी अंडरग्राउंड बनेगा। वहीं, दानापुर से पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन से खेमनीचक के बीच 7.42 किमी एलिवेटेड होगा।


32.50 किमी लंबाई वाले मेट्रो में दो जगहों पर इंटरचेंज स्टेशन, और  एक डिपो ​​​​​​​होगा 

दानापुर से आईएसबीटी के बीच 32.50 किमी लंबाई में बनने वाले मेट्रो में दो जगहों पर इंटरचेंज स्टेशन और एक जगह पर डिपो का निर्माण होगा। इसमें पटना जंक्शन पर अंडरग्राउंड इंटरचेंज स्टेशन और खेमनीचक एलिवेटेड इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। वहीं आईएसबीटी के सामने पटना-गया रोड में 76 एकड़ जमीन पर डिपो बनाया जाएगा।