उत्तर प्रदेश में चलेगा मोदी योगी का जादू,खिलेगा कमल, जानिए क्या कहता है यूपी समेत पांच राज्यों का एग्जिट पोल

उत्तर प्रदेश में चलेगा मोदी योगी का जादू,खिलेगा कमल, जानिए क्या कहता है यूपी समेत पांच राज्यों का एग्जिट पोल

उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण का मतदान जैसे ही संपन्न हुआ वैसे ही टीवी चैनलों पर एग्जिट पोल का प्रसारण शुरू हो गया। सभी चैनलों ने चुनावों के परिणामों का संकेत देना शुरू कर दिया पंजाब उत्तराखंड मणिपुर और गोवा के एग्जिट पोल से किसी को आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि पहले से ही यह संभावना बन रही थी लेकिन उत्तर प्रदेश के रुझानों ने चौंका दिया क्योंकि चुनाव के दौरान भी चर्चा तेज हो गई थी कि समाजवादी पार्टी और बीजेपी में कांटे की टक्कर है लेकिन यूपी चुनाव के एग्जिट पोल आए हैं उसके अनुसार योगी सरकार बड़ी आसानी से सत्ता में आती दिख रही है हालांकि एक आध सर्वे भाजपा और समाजवादी पार्टी में कांटे की टक्कर दिखा रहे हैं लेकिन उसमें भी भाजपा को मामूली बढ़त के साथ आगे दिखाया गया है एक्ज़िट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में भाजपा के दोबारा पूर्ण बहुमत हासिल करने का अनुमान जाहिर किया गया है।वहीं, पंजाब में आम आदमी पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार कर सकती है। उत्तराखंड में कांटे का मुक़ाबला बताया जा रहा है वहीं गोवा में भी कड़ी टक्कर का अनुमान हैं। सबसे पहले चलते हैं उत्तर प्रदेश के एग्जिट पोल पर। अधिकांश एजेंसियों ने अपने सर्वे में उत्तर प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का अनुमान व्यक्त किया है उनके सर्वे के अनुसार भाजपा बहुत आसानी से सरकार बनाती दिख रही है। उत्तर प्रदेश में कुल 40 3 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुआ है। बहुमत हासिल करने के लिए 202 सीटें हासिल करना जरूरी है। कई एजेंसियों ने तो भाजपा को 300 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है।साल 2017 में बीजेपी ने 312 और सहयोगी के साथ मिलाकर 325 सीटें हासिल की थीं.इंडिया टुडे एक्सिस के एक्ज़िट पोल के मुताबिक बीजेपी को उत्तर प्रदेश में 288 से 326 सीटें मिलने का अनुमान है।वहीँ समाजवादी पार्टी को 71 से 101 सीटें मिल सकती हैं। बीएसपी को तीन से नौ सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है जबकि
कांग्रेस को एक से तीन सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य पार्टियों को दो से तीन सीटें मिल सकती हैं.टाइम्स नाऊ-वेटो के एक्ज़िट पोल में बीजेपी को 225, समाजवादी पार्टी गठबंधन को 151, बीएसपी को 14, कांग्रेस को नौ और अन्य पार्टियों को चार सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है।इंडिया न्यूज़ ने बीजेपी को 222 से 260, समाजवादी पार्टी को 135 से 165 और बीएसपी को चार से नौ सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया है।वहीं न्यूज़ 18 पी मार्क़ के एक्ज़िट पोल के अनुसार बीजेपी को 240, समाजवादी पार्टी को 140 और बीएसपी को 17 सीटें मिल सकती हैं। न्यूज़ 24 चाणक्य के सर्वे में उत्तर प्रदेश में भाजपा को 294 सपा को 105 बसपा को दो और अन्य को 2 सीटें दिखाई गई हैं। इधर उत्तराखंड में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान है। कुछ सर्वे में बीजेपी आगे दिखाई दे रही है,तो कुछ में कांग्रेस, कुल मिलाकर मुकाबला कांटे का है। उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ है बहुमत हासिल करने के लिए 36 सीटें प्राप्त करना जरूरी है।एबीपी सी वोटर्स के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है. जबकि इंडिया टुडे माय एक्सेस का अनुमान है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी।
एबीपी सी वोटर्स के एक्ज़िट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस को 32 से 38 और भारतीय जनता पार्टी को 26 से 32 सीटें मिल सकती हैं।अन्य के खाते में तीन से सात सीटें आ सकती हैं।इंडिया टुडे एक्सिस माय के मुताबिक बीजेपी को 36 से 46 और कांग्रेस को 20 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है। इस एक्ज़िट पोल में बीएसपी को दो से चार सीटें मिलने की संभावना है. अन्य दलों के खाते में दो से पांच सीटें जाने का अनुमान है. उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में उतरी है।एबीपी सी वोटर्स के एक्ज़िट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस को 32 से 38 और भारतीय जनता पार्टी को 26 से 32 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में तीन से सात सीटें आ सकती हैं। न्यूज़ न्यूज़ 24 टुडे चाणक्या के सर्वे के अनुसार उत्तराखंड में बीजेपी सरकार बनाते हुए दिख रही है। इसके अनुसार उत्तराखंड में बीजेपी को 43 सीटें जबकि कांग्रेस को 24 सीटें मिलने का अनुमान है बाकी सीटें अन्य के खाते में जाएंगी। उत्तराखंड में 2017 में बीजेपी की सरकार बनी थी। उत्तराखंड के बाद अब पंजाब की बारी है।यदि एग्जिट को बोल की मानें तो पंजाब में इस बार आम आदमी पार्टी बहुमत से सरकार बनाती हुई दिख रही है।
पंजाब में कुल 117 सीटे हैं और बहुमत के लिए 59 सीटें ज़रूरी हैं। अधिकांश एग्जिट पोल आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत से सरकार बनाते दिखा रहे हैं
इंडिया टुडे एक्सिस के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल सकता है।एक्ज़िट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी को कुल 117 सीटों में से 76 से 90 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 19 से 31 सीटें मिलने का अनुमान है. अकाली दल को सात से 11 सीटें मिलने का अनुमान है।रिपब्लिक टीवी और पी मार्क़  के मुताबिक आम आदमी पार्टी को 62 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 23 से 31 सीटें मिल सकती हैं. शिरोमणि अकाली दल को 16 से 24 सीटें हासिल हो सकती हैं. अन्य दलों को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है.
एबीपी न्यूज़ - सी वोटर के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को 51 से 61, कांग्रेस को 22 से 28 और अकाली दल को 20 से 26 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को सात से 13 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है न्यूज़ 24 चाणक्य के सर्वे के अनुसार पंजाब में आम आदमी पार्टी को 100 सीटें मिल सकती हैं वहीं कांग्रेस 10 सीट पर सिमट सकती है भाजपा को एक और शिरोमणि अकाली दल को छह सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। पंजाब में 2017 में कांग्रेस ने बहुमत हासिल किया था. कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं. लेकिन इस बार कांग्रेस का पत्ता साफ होता दिख रहा है एग्जिट पोल के रुझानों की माने तो इस बार पंजाब की जनता ने स्थापित पार्टियों से किनारा करते हुए नया दल आजमाने का फैसला किया है। गोवा के एग्जिट पोल अनुमान के मुताबिक ही हैं। सर्वे के अनुसार गोवा में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान व्यक्त किया गया है।गोवा में कुल 40 सीटें हैं। बहुमत के लिए 21 सीटें हासिल करना ज़रूरी है।
इंडिया टुडे एक्सिस के एक्ज़िट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 14 से 18, कांग्रेस को 15 से 20, टीएमसी को दो से पांच सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को चार सीटें मिल सकती हैं।एबीपी सी वोटर्स के मुताबिक- बीजेपी को 13 से 17, कांग्रेस को 12 से 16 सीटें मिलने का अनुमान है. आम आदमी पार्टी को एक से पांच और टीमसी को पांच से नौ सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य सर्वे भी गोवा में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर दिखा रहे हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।पिछली लेकिन बीजेपी सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने में कामयाब हुई थी।मणिपुर में कुछ एक्ज़िट पोल बीजेपी को बहुमत की संभावना जाहिर कर रहे हैं, वहीं कुछ एक्ज़िट पोल्स में कड़े मुक़ाबले का अनुमान जाहिर किया गया है।इंडिया टुडे एक्सिस के एक्ज़िट पोल के अनुसार मणिपुर में बीजेपी को 33 से 43 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, कांग्रेस को चार से आठ सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को 10 से 23 सीटें हासिल हो सकती हैं।एबीपी न्यूज़ सी वोटर के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी को 23 से 27 कांग्रेस 12 से 16 और एनपीपी को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि यह एग्जिट पोल महज एक अनुमान है वास्तविक मतगणना शुरू होने पर परिणाम अलग भी हो सकता है। 10 मार्च को  मतों की गिनती का काम शुरू होगा और उसी दिन वास्तविक स्थिति का पता चलेगा। वैसे तो चुनाव पांच राज्य में हो रहे हैं लेकिन सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश के चुनाव परिणामों पर टिकी हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि उत्तर प्रदेश का चुनाव देश के भावी राजनीति की दिशा तय करता है।चुनाव के परिणाम क्या होंगे ये तो  10 तारीख को सामने आएगा,लेकिन एग्जिट पोल की मानें तो ऐसा लग रहा है कि यूपी में बाबा की माया का प्रभाव बना हुआ है और लोगों ने योगी सरकार के पक्ष में जमकर मतदान किया है।