चलाते चलाते थक जाएंगे, लेकिन खाली नहीं होगी टंकी, 110cc की बाइक का चौतरफा हो रहा गुणगान

चलाते चलाते थक जाएंगे, लेकिन खाली नहीं होगी टंकी, 110cc की बाइक का चौतरफा हो रहा गुणगान


चलाते चलाते थक जाएंगे, लेकिन खाली नहीं होगी टंकी, 110cc की बाइक का चौतरफा हो रहा गुणगान

भारत सस्ती कम्यूटर बाइक्स का एक बड़ा बाजार है. यहां हर कंपनी अपनी दर्जनों बाइक्स बेच रही है. अगर माइलेज की बात करें, तो 100-125सीसी की बाइक्स सबसे ज्यादा बिकती हैं. इनकी कीमत कम होती है और अच्छी माइलेज के वजह से इन्हें चलाने में खर्च भी कम आता है. वैसे तो बाजार में अच्छी माइलेज वाली कई बाइक्स बिक रही हैं, लेकिन एक बाइक है जो कीमत, माइलेज और परफॉर्मेंस तीनों के मामले में सब पर भारी पड़ रही है.

हम बात कर रहे हैं Bajaj CT 110X की जो 110 सीसी सेगमेंट में सबसे किफायती बाइक है. यह बाइक कीमत के अलावा अपने लुक्स और माइलेज के लिए भी काफी पसंद की जा रही है. Bajaj CT 110X एक लीटर पेट्रोल में 70 Kmpl की माइलेज दे सकती है. आइये जानते हैं इस बाइक में क्या खास फीचर्स मिलते हैं.


Bajaj CT 110X में 115.45 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन मिलता है. यह इंजन 7000 आरपीएम पर 8.6 पीएस की पॉवर और 5000 आरपीएम पर 9.81 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इसमें 4-स्पीड गियरबॉक्स दिया है. इस बाइक की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है. कंपनी इसे तीन कलर ऑप्शन- मैट वाइल्ड ग्रीन, एबोनी ब्लैक-रेड और एबोनी ब्लैक-ब्लू में बेच रही है.

बाइक में ब्रेकिंग के लिए दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक दिए गए हैं. इसमें आगे 130mm और पीछे 110mm का ड्रम ब्रेक कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ मिलता है. बाइक में आगे लॉन्ग ट्रेवल टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे हाइड्रोलिक SNS सस्पेंशन सेटअप दिया गया है.

कैसे हैं फीचर्स?


110 सीसी सेगमेंट के हिसाब से यह बाइक सिंपल फीचर्स के साथ आती हैं, लेकिन कंपनी ने इसे धांसू डिजाइन दिया है. कंपनी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे मजबूत बाइक है. यह दिखने में ऑफ रोडर बाइक का लुक देती है. बाइक में आगे लॉन्ग ट्रेवल सस्पेंशन के साथ पीछे सामान रखने के लिए ग्रैबरेल में रैक दिया गया है. इसके अलावा दोनों साइड के लेडीज फुट रेस्ट को भी रैक के तौर पर काम में लाया जा सकता है. फीचर्स के लिहाज से इसमें हैलोजन हेडलाइट और टेल लाइट, एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, अलॉय व्हील्स, सेल्फ स्टार्ट, साइड स्टैंड इंजन कटऑफ स्विच, नी-पैड जैसे फीचर्स दिए गए हैं