नही रुक रही खाद की कालाबाजारी

नही रुक रही खाद की कालाबाजारी

सरकार की कोशिशों के बावजूद प्रदेश में खाद की कालाबाजारी थम नही रही।पूर्णिया पुलिस ने खाद से भरे एक टैक्टर को जब्त किया है, जो कालाबाजारी के लिए ले जाया जा रहा था।

एक तरफ सरकार किसानों को खाद आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। वहीं दूसरी तरफ राजय में खाद की कालाबाजारी खत्म नहीं हो रही। ताजा मामला पूर्णिया का है, पुर्णिया के बायसी थाना अंतर्गत पूर्णिया मोड के समीप बायसी पुलिस द्वारा खाद से भरे एक ट्रैक्टर को जब्त किआ गया।

पुलिस को एक नीला उजला रंग के स्वराज ट्रैकर 744FE गाड़ी संख्या BR-11-GD-5218 पर अवैध रूप से यूरिया उर्वरक ले जाने की सूचना मिली थी। उक्त सूचना के आलोक में जब बायसी थाना की पुलिस पूर्णिया मोड़ पहुॅची तो देखा कि उक्त ट्रेक्टर पर यूरिया लोड किया हुआ है। ट्रैक्टर पर दो व्यक्ति भी सवार थे। दोनो व्यक्ति की पहचान चालक मो० कौशर तथा मो० जुम्मन के रूप में हुई। दोनों  मटियारी थाना जोकीहाट जिला अररिया के निवासी है।

गाड़ी चालक मो० कौशर से पुछताछ करने पर बताया कि गाड़ी में कुल 150 बैग यूरिया लोड किया हुआ है, जिसे दालकोला से जोकीहाट लेकर जा रहे थे। लोड किये हुए यूरिया के बारे में बताया कि यह यूरिया मो० अरसद पिता मो० आलम हरवा चौक थाना जोकीहाट जिला अररिया का है। यूरिया के बोरी की गिनती की गई तो 100 बैग 45 किलोग्राम का आई०पी०एल० कम्पनी का तथा 50 बैग 45 किलोग्राम का किसान यूरिया बरामद हुआ। बरामद समानो के बारे में वैध कागजात एवं अनुज्ञप्ति मांग कि गई तो कोई भी कागजात नहीं दिखाया और न ही कोई संतोष जनक जबाब दिया। इससे स्पष्ट था कि जप्त किया गया यूरिया काला बाजारी के लिये ले जाया जा रहा था। इस मामले में बायसी अनुमंडल कृर्षि पदाधिकारी सोहन कुमार यादव ने बायसी थाना में केस दर्ज किया है।