फैमिली में किसी को है डायबिटीज तो हो जाएं अलर्ट?

फैमिली में किसी को है डायबिटीज तो हो जाएं अलर्ट?

डायबिटीज की समस्या हर घर में देखी जा सकती है ये एक ऐसी बीमारी है जो आजकल हर किसी को होती जा रही है जिसमें शुरूआती समय में किसी को पता नहीं होता है, और ये गंभीर रूप ले लेती है. डायबिटीज होने का कारण हमारी जीवनशैली का सही न होना है. हमारी लाइस्टाइल में खान-पान के बदलाव के कारण ही हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है जो बेहद जानलेवा भी है. पर ध्यान दें अगर आपके घर में किसी को भी डायबिटीज जिसे मधुमेह भी कहते है अगर उसकी समस्या है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि आप भी इसके शिकार हो सकते है. साथ ही अगर ये फैमिली हीस्ट्री में भी आता है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इसका खतरा आपको भी हो सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए है जिससे आप फैमिली हेरेडिटरी वाली डायबिटीज की समस्या से बच सकते हैं तो आइए जानते हैं. 

डायबिटीज से बचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

एक्सरसाइज करना

रोजाना योगा या एक्सरसाइज करने से ऐसा माना जाता है कि आप सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि हर तरह के रोग से बचाव कर सकते हैं. फैमिली हिस्ट्री होने से आपको खतरा ज्यादा है ऐसे में रोजाना ही एक्सरसाइज करना फायदेमंद रहेगा. क्योंकि ये आपके सेल्स के इंसुलिन की सेंसिटिविटी को बढ़ाता है. जिससे पूरे बॉडी में शुगर कंट्रोल में रहता है.


नशे से बचाव करें

जिन भी लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है या डायबिटीज से बचाव करना है तो किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए जिसमें खास तौर पर स्मोकिंग और ड्रिंकिंग है. आपके परिवार वालों में अगर किसी को भी डायबिटिज है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए और अगर आपको किसी भी तरह की नशे की आदत है तो उसे तुरंत ही छोड़ दें क्योंकि नशे के कारण हमें डायबिटिज की समस्या हो सकती है. 

हेल्दी डाइट लें

हमारा खान-पान एक बहुत ही खास भूमिका निभाता है. हम जो प्रोसेस्ड फूड खाते है उसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है जिससे हमारे शरीर में काफी अधिक मात्रा में शुगर और इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबिटिज हो सकती है. इसलिए हमें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए.