छोटे बच्चों को चावल का पानी देना क्यों है फायदेमंद ?

छोटे बच्चों को चावल का पानी देना क्यों है फायदेमंद ?

छोटे बच्चों को चावल का पानी देना क्यों है फायदेमंद 

चावल में कई ऐसे गुण होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. एक्सपर्ट छोटे बच्चों को भी चावल का पानी देने की सलाह देते हैं. चावल के पानी में वह सभी पोषक तत्व होते हैं, जो चावल के अंदर मौजूद होते हैं. यह ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि उन्हें स्वास्थ्य समस्या से भी राहत प्रदान करता है. आइए जानते हैं कि बच्चों को चावल का पानी देना क्यों फायदेमंद होता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, चावल के पानी में बच्चों के लिए फायदेमंद विटामिन और मिनरल होते हैं. जिससे सही समय पर धीरे-धीरे बच्चों की स्तनपान पर निर्भरता कम की जा सकती है. हालांकि, यह किसी भी तरह स्तनपान के विकल्प के तौर पर नहीं दिया जा सकता है. आइए, छोटे बच्चों को चावल का पानी पिलाने के फायदे जानते हैं.

बच्चों को चावल का पानी देने से उन्हें विटामिन बी6, नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. विटामिन-बी बच्चों के विकास और मजबूत स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है.

छोटे बच्चों का शरीर विकासशील होता है और विकास के लिए अत्यधिक ऊर्जा की जरूरत होती है. चावल के पानी में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे बच्चों को थकान व कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ता.

बच्चों को डायरिया की समस्या होना काफी आम है. आप डायरिया में छोटे बच्चों को चावल का पानी देकर उनमें जरूरी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं और यह दस्त से राहत दिलाने में भी मदद करता है.