बॉलीवुड एक्ट्रेस मिस वर्ल्ड  ऐश्वर्या राय बच्चन आज 49 साल की हो गई हैं, उनके जीवन से जुड़ी 10 अनसुनी बातें...

बॉलीवुड एक्ट्रेस मिस वर्ल्ड  ऐश्वर्या राय बच्चन आज 49 साल की हो गई हैं,  उनके जीवन से जुड़ी 10 अनसुनी बातें...

बॉलीवुड एक्ट्रेस मिस वर्ल्ड  ऐश्वर्या राय बच्चन आज 49 साल की हो गई हैं,

उनके जीवन से जुड़ी 10 अनसुनी बातें...

 बॉलीवुड एक्ट्रेस और मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय बच्चन  का जन्म कर्नाटक के मंगलौर में 1 नवंबर 1973 को हुआ. बचपन से ही पढ़ने में वो काफी तेजी रही हैं. उनका सपना एक्ट्रेस नहीं आर्किटेक्ट बनने का था. लेकिन किस्मत को जो मंजूर था, वही हुआ.

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन आज 49 साल की हो गई हैं। इस सदाबहार खूबसूरती के साथ उनके नाम कई फर्स्ट्स भी जुड़े हैं। साल 1998 में बॉलीवुड में अपने सफर की शुरुआत करने वाली ऐश्वर्या पिछले कुछ सालों में ग्लोबल आइकॉन बन चुकी हैं। इस मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता ने कई हॉलीवुड प्रॉडेक्ट्स में भी काम किया है।ऐश को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक के रूप में गिना जाता है

एक बहु होने के साथ-साथ बिजनेसवुमन भी हैं.  उन्होंने बॉलीवुड में अपनी अदाकारी और खूबसूरती से तो फैंस का दिल जीता ही है, साथ ही बिजनेसवुमन होने के नाते करोड़ों की कमाई की है. एश्वर्या राय देशभर में ही नहीं पूरी दुनिया में पॉपुलर हैं, जो काफी आलीशान जिंदगी जीती हैं. मॉडलिंग, एक्टिंग और बिजनेसवुमन की खूबियों के चलते आज वो अरबों की मालकिन हैं.

बॉलीवुड में अपनी किलर एक्टिंग के साथ-साथ उन्होंने बिजनेस में भी अपना हाथ अजमाया, जो कि काफी सक्सेसफुल रहा. ऐश्वर्या ने 'Ambee' नाम की एक कंपनी में करीब एक करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए हुए हैं,

जो कि एक एनवायरनमेंट इंटेलिजेंस स्टार्टअप है. इसके अलावा वो पोषण पर आधारित स्वास्थ्य सेवा स्टार्टअप 'Possible' की भी इन्वेस्टर हैं. इस कंपनी ने ऐश्वर्या की मदद से 5 करोड़ रुपए लिए हैं. ऐश्वर्या का जुहू वाला घर जलसा लगभग 112 करोड़ रुपए का है. इसके अलावा वो पिछले 18 साल से लॉरियाल पेरिस की ब्रांड एंबेसडर हैं. साथ ही वो हर साल कांस फिल्म फेस्टिवल में भी ब्रांड को रिप्रजेंट करती हैं.

 ऐश्वर्या को साल 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था और अपने दो दशक लंबे करियर में, वो 45 से अधिक फिल्मों का हिस्सा रही हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि ऐश ने अपना एक्टिंग डेब्यू फिल्म जीन्स से किया था। मगर ऐसा नहीं है। उन्होंने सबसे पहले टीवी विज्ञापन में काम किया था, जब वो नौवीं कक्षा में थीं। ये ऐड कैमलिन पेंसिल के लिए था।

उनके जीवन से जुड़ी 10 अनसुनी बातें...

बहुत कम ही लोगों को पता है कि ऐश्वर्या एक्टिंग के बजाय मेडिसिन में करियर बनाना चाहती थीं।

बाद में आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने का फैसला किया। उन्होंने बॉलीवुड और ग्लैमर की दुनिया में अपना रास्ता बनाने से पहले रचना संसद अकादमी ऑफ आर्किटेक्चर में दाखिला लिया। हालांकि, बाद में उन्होंने मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी।

1993 का वो सदाबहार पेप्सी विज्ञापन याद है? 1993 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने से पहले, ऐश्वर्या ने महिमा चौधरी और आमिर खान के साथ पेप्सी के विज्ञापन में अभिनय किया था।

उनके नाम कई प्रतिष्ठित खिताब जुड़े हुए हैं। उन्हें 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। ऐश्वर्या को 2012 में फ्रांस सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस से भी सम्मानित किया गया था।

ऐश्वर्या साल 2003 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में बतौर जूरी सदस्य बनने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं।

उर्वशी गुप्ता