बिहार पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए मतदान शुरू, 34 जिलों के 53 प्रखंडों के लिए मतदान हो रहा है

बिहार पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए मतदान शुरू, 34 जिलों के 53 प्रखंडों के लिए मतदान हो रहा है

बिहार पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदाता शाम के पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। आज 34 जिलों के 53 प्रखंडों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हुए हैं। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल मौजूद हैं। वहीं सीसीटीवी कैमरों के जरिए मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है। वहीं ठंड के बावजूद वोटर्स बड़ी संख्या में गांव की सरकार चुनने के लिए लाइनों में खड़े दिख रहे हैं।

सिमरी प्रखंड में पूर्वाहन 11 बजे तक 19.75% मतदान हुआ। यहां 21.60% पुरुषों ने जबकि  17.90% महिलाओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। सासाराम में निर्धारित समय के पूर्व करगहर व राजपुर प्रखंड के सभी केंद्रों पर कर्मी पहुंच गए और निर्धारित समय से वोटिंग शुरू हो गई। 10 बजे तक दोनों प्रखंडों में 20 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है।

पूर्णिया में दसवें चरण के तहत बुधवार को बैसा के सभी 16 पंचायतों में मतदान कार्य सुबह सात बजे शुरू हुआ। शुरुआती दो घंटे में दस फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है। बैसा में पंचायत चुनाव में 1628 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। एक लाख 29 हजार 837 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे। प्रखंड क्षेत्र में 218 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

पंचायत चुनाव की वोटिंग में एक ओर प्रशासन सक्रिय है तो दूसरी और मतदाता उत्साहित हैं। बुधवार को निर्धारित समय के पूर्व कुटुंबा प्रखंड के सभी 291 मतदान केंद्रों पर कर्मी पहुंच गए और निर्धारित समय 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई। कई बूथों पर 7 बजे से पहले ही मतदाता लाइन में लगे दिखे। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या भी अच्छी खासी देखी गई। पहले 2 घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है। 11 बजे तक 25 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की संभावना है। 

दसवें और अंतिम चरण में कोचाधामन प्रखंड में पंचायत आम निर्वाचन 6 पदो पर मतदान बुधवार की सुबह7 बजे से शांतिपूर्ण शुरू हुआ। कोचाधामन के 36 अति संवेदनशील मतदान केंद्र का लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा निगरानी रखी जा रही है। सभी 337 बूथ पर मतदाताओं का बायोमेट्रिक पद्धति द्वारा सत्यापन किया जा रहा है। सुबह 9 बजे तक 16.76 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें 16.33 प्रतिशत पुरुष और 17.19 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया। सुबह से ही मतदाताओं में काफी उत्साह रहा।