भारत सहित दुनिया भर में यूजर्स घंटे भर से नहीं भेज पा रहे मैसेज , व्हाट्सएप हुआ  ठप ....

भारत सहित दुनिया भर में यूजर्स घंटे भर से नहीं भेज पा रहे मैसेज ,  व्हाट्सएप हुआ  ठप ....

भारत सहित दुनिया भर में यूजर्स घंटे भर से नहीं भेज पा रहे मैसेज ,

व्हाट्सएप हुआ  ठप ....

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक  के स्वामित्व वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप  अचानक डाउन हो गया। ऐसे में भारत सहित दुनिया भर में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा है।  भारतीय समयानुसार 1 बजकर 32 मिनट पर व्हाट्सएप डाउन हो गया। समस्या को लेकर ट्विटर सहित विभिन्न सोशल मीडिया पर, यूजर्स ने मैसेजिंग एप्लिकेशन के साथ आने वाली समस्याओं के बारे में पोस्ट किया है।


इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप  करीब 1 घंटे से बंद पड़ा है। मेटा  के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप यूजर्स की ओर से ट्विटर और फेसबुक पर इस मामले में शिकायत दर्ज की जा रही है।  11.00 बजे से वॉट्सऐप का सर्वर ठप है। इस बीच कंपनी की ओर से इस बारे में बयान आया है, मेटा कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को संदेश भेजने में समस्या हो रही है और हम सभी के लिए व्हाट्सएप को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।”

लोगों ने ट्विटर पर अपनी समस्याएं शेयर की हैं। आउटेज डिटेक्शन वेबसाइट डाउनडेक्टर ने पुष्टि की है कि व्हाट्सएप काम नहीं कर रहा है। वेबसाइट के हीट-मैप के आधार पर प्रभावित क्षेत्रों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और लखनऊ जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं। व्हाट्सएप वेब भी आउटेज से प्रभावित है, और ऐप का वेब क्लाइंट अब कनेक्ट नहीं हो रहा है।

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई समेत पूरे देश में WhatsApp काम नहीं कर रहा. वहीं, अमेरिका, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, बहरीन, बांग्लादेश और कई अन्य देशों के उपयोगकर्ताओं ने भी शिकायत की है कि उनका WhatsApp नहीं चल रहा. इस महीने की शुरुआत में, फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर भारत सहित लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए बंद हो गए, क्योंकि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ थे.

72 फीसद यूजर्स को कनेक्टिविटी का सामना करना पड़ा है। इन यूजर्स को मैसेज भेजने, रिसीव करने के साथ-साथ स्टेटस अपलोड और फाइल डाउनलोड करने में समस्या का सामना करना पड़ा। 

उर्वशी गुप्ता