आज मंगलवार को भी बैंकों की शाखाओं में कामकाज ठप है और अक्‍तूबर में कितने दिन रहेंगे बंद....? लोगों को अपने जरूरी काम ऑनलाइन से ही निपटाने पड़ रहे हैं.

आज मंगलवार को भी बैंकों की शाखाओं में कामकाज ठप है और  अक्‍तूबर में कितने दिन रहेंगे बंद....?   लोगों को अपने जरूरी काम ऑनलाइन से ही निपटाने पड़ रहे हैं.

आज मंगलवार को भी बैंकों की शाखाओं में कामकाज ठप है और

अक्‍तूबर में कितने दिन रहेंगे बंद....?


लोगों को अपने जरूरी काम ऑनलाइन से ही निपटाने पड़ रहे हैं.

धनतेरस सहित कई महत्‍वपूर्ण त्‍योहार आते हैं. यही कारण है कि इस महीने में बैंकों की छुट्टियां भी खूब होती हैं. अब दिवाली तो जा चुकी है, पूरे देश में बैंक अगले 3 दिन तक बंद नहीं रहेंगे. हो सकता है कि एक राज्‍य या क्षेत्र में बैंक का अवकाश हो, वहीं दूसरे में उस दिन बैंक खुले हों. छुट्टियों की जो लिस्‍ट आरबीआई ने जारी की है,

इसमें से कई अवकाश राष्‍ट्रीय स्‍तर के हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहती हैं. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के होते हैं. उन दिनों को केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होती हैं. इसलिए अलग-अलग राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट भी अलग-अलग होती है.

बैंकों की अधिकतर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध है. मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग ने ग्राहकों की बहुत-सी मुश्किलें आसान कर दी हैं. अवकाश वाले दिन भी ऑनलाइन सेवाएं बैंक उपलब्‍ध कराते हैं. इसलिए बैंक अवकाश वाले दिन अगर आपको जरूरी बैंकिंग कार्य हो तो बैंक की ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए. हो सकता है कि जो काम आपको करना है, वो ऑनलाइन ही हो जाए.

अक्‍टूबर को त्‍योहारों का महीना कहा जाता है. इसका कारण यह है कि इस महीने में दिवाली और , फिर इस महीने के बचे हुए 6 दिनों में देश के कई हिस्‍सों में बैंक तीन दिन बंद रहेंगे. आज मंगलवार, 25 अक्‍टूबर को हरियाणा, पंजाब  दिल्‍ली और बिहार सहित कई राज्‍यों में बैंकों में कामकाज हो रहा है.

उर्वशी गुप्ता