योगी आदित्यनाथ की सीट तय, जानिए कहां से लड़ेंगे चुनाव

योगी आदित्यनाथ की सीट तय, जानिए कहां से लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली लिस्ट जारी हो गई है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे। इसके पहले ही योगी आदित्यनाथ के अयोध्या और मथुरा से चुनाव लड़ने की अटकलें आ रही थीं, लेकिन अब इन अटकलों पर विराम लग गया है। योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह नगर में ही चुनाव लड़ने का फैसला किया है। भाजपा की पहली लिस्ट जारी होने के बाद ये बात स्पष्ट हो गई है कि योगी गोरखपुर को अपने लिए सबसे सुरक्षित मानते हैं। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू से बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। पार्टी ने पहले चरण में 58 में से 57 और दूसरे चरण में 55 से में से 48 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 20 सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए गए हैंं, जबकि 63 लोगों को दोबारा टिकट दिया गया है।घोषित प्रत्याशियों में 10 महिलाएं भी शामिल हैं। 21 नए प्रत्याशियों को भी टिकट दिया गया है। नए लोगों में अधिकांश युवा और डॉक्टर हैं। बीजेपी ने कुल 107 उम्मीदवारों की घोषणा की है।वही बहुजन समाज पार्टी ने भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बसपा ने 53 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है।बसपा की पहली लिस्ट में जो उम्मीदवार तय किए गए हैं उनमें से अधिकांश ऐसे हैं जिनके बारे में लोग कम जानते हैं। शामली से विजेंद्र मलिक को टिकट मिला है, जबकि मुजफ्फरनगर से पुष्पांकर पाल बीएसपी के उम्मीदवार होंगे। मेरठ कैंट से अमित शर्मा और किठौर से केपी मावी को टिकट दिया गया है। वहीं गाजियाबाद से सुरेश बंसल, लोनी से हाजी आकिल चौधरी और हापुड़ से मनीष कुमार सिंह उम्मीदवार बनाये गए हैं। नोएडा से कृपाराम शर्मा बीएसपी के प्रत्याशी घोषित हुए हैं।
इधर सपा-आरएलडी गठबंधन पहले चरण के लिए होने वाले मतदान में 29 उम्मीदवारों की लिस्ट पहले ही जारी कर चुके हैं।जारी की गई लिस्ट में 10 सीटें सपा को मिली हैं, जबकि बाकी की सीटें आरएलडी के खाते में गई हैं।
जो 10 सीटें सपा को मिली हैं, उनमें कैराना, किठौर, मेरठ, चरथावल, साहिबाबाद, धौलाना, कोल, अलीगढ़, आगरा कैंट और बाह शामिल हैं।
गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च तक 7 चरणों में कराए जाएंगे।पहला चरण पश्चिम यूपी से शुरू होगा जिसके लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए जा रहे हैं