रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भारत का दौरा करेंगे आज, एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की आपूर्ति पर होगी बातचीत

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भारत का दौरा करेंगे आज,  एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की आपूर्ति पर  होगी बातचीत

सोमवार के दिन रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भारत की यात्रा पर आ रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दूसरे मंत्रियों और नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। व्‍लादिमीर पुतिन अपने इस यात्रा पर टू प्‍लस टू की वार्ता में रूस की एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की आपूर्ति पर बातचीत करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार, राष्‍ट्रपति के भारत पहुंचने से पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गी लेवरोव रविवार की रात को दिल्‍ली पहुंचे हैं।  

 एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को भारत ऐसे समय में खरीद रहा है जब अमेरिका ने तुर्की से अपनी नजरें फेर रखी हैं और प्रतिबंध भी लगाए हुए हैं। अमेरिका ने ने अपनी बात रखते हुए बताया कि भारत को अभी इसकी आपूर्ति नहीं हुई इसलिए उस पर फिलहाल प्रतिबंध लगाने का सवाल ही नहीं उठता है। 

एएनआई के मुताबिक, पूर्व डिप्‍लोमेट मुकुल सानवाल ने बताया कि भारत की तरफ से अमेरिका ने पश्चिम के दबाव के बावजूद अपना रूख नहीं बदला है। रूस भारत को तकनीक ट्रांसफर करेगा। अमेरिका और चीन के बीच कई मुद्दों को लेकर टेंशन का माहौल बना हुआ है। चीन को रूस पहले ही एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की आपूर्ति कर चुका है। वहीं अब भारत को भी ये हासिल होने वाली है। ऐसे में चीन की नजरें भी इस मुलाकात और इसमें होने वाले फैसलों पर टिकी है। एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की आपूर्ति से चीन की भी धड़कनें तेज होने की पूरी उम्‍मीद है।