व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने किसानो की आमदनी बढ़ने पर , सरकार ने लिया अहम फैसला ...

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने किसानो की आमदनी बढ़ने पर ,  सरकार ने लिया अहम फैसला ...

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने किसानो की आमदनी बढ़ने पर ,

सरकार ने लिया अहम फैसला ...


किसान क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स को आसानी से कर्ज देने और

तकनीक को उन्नत बनाने की अपील की है.व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों से यह अपील की है कि वे ग्रामीणों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) होल्‍डर्स को आसानी से कर्ज दें.सरकार की तरफ से क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के ल‍िए लगातार प्रयास क‍िए जा  रहे हैं. इसमें केंद्र सरकार की अहम योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि सबसे अहम है. इस योजना के अंतर्गत पात्र क‍िसानों को हर साल 6000 रुपये द‍िए जाते हैं.  व‍ित्‍त मंत्री ने हाल ही में पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO) के साथ इस विषय पर लंबी बातचीत भी की थी. इस दौरान उन्होंने रीजनल बैंकों से ग्रामीणों की मदद के लिए बैंक की तकनीक को उन्नत बनाने का सुझाव दिया था.

केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. सरकार की तरफ से कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जिससे किसानों को जबरदस्त फायदा मिल रहा है. पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि  सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है. इस योजना का लाभ 10 करोड़ से ज्‍यादा पात्र क‍िसानों को मिल रहा है. इसके तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍त यानी सालाना 6 हजार रुपये दी जाती है. इस बीच व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने क‍िसानों के आर्थ‍िक लाभ के लिए बड़ी बात कही है.

उन्‍होंने इस बात पर व‍िचार क‍िया और सुझाव भी दिया क‍ि कैसे संस्थागत ऋण क‍िसानों के ल‍िए उपलब्ध कराया जा सके. इसके बाद बैठक में शामिल वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड ने बताया, 'बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री ने की और मछली पकड़ने और डेयरी क्षेत्र में लगे लोगों को केसीसी जारी करने पर चर्चा की गई.इस बैठक में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की एग्रीकल्‍चर लोन में अहम भूमिका पर जोर दिया गया. इसके अलावा एक अन्य सत्र में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर फैसला लि‍या गया क‍ि प्रायोजक बैंकों को डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी सुधार में मदद करनी चाहिए. 

उर्वशी गुप्ता