हवाई सफर आसमान छू रहा ,त्योहारों में घर जाना हुआ महंगा ...

हवाई सफर आसमान छू रहा ,त्योहारों में घर जाना हुआ महंगा ...

हवाई सफर आसमान छू रहा ,त्योहारों में घर जाना हुआ महंगा ...

देशभर में त्योहारों का सीजन चल रहा है.देश में धार्मिक पर्व-त्योहार आते ही विमानों का किराया आसमान छूने लगता हैजिन पर बड़ी संख्या में लोग अपने घरों का रुख करते हैं। .कुछ ही दिनों में धनतेरस, दिवाली,भाई दूज और छठ का त्योहार मनाया जाएगा आपको बता दे कि देश में सबसे ज्यादा असर दिल्ली से बिहार जाने वाले रूट पर पड़ रह है. इस रूट पर विमान किराया लगभग 3 गुना महंगा चल रहा है. 
दिल्ली से पटना के बीच 22 अक्तूबर को इंडिगो के विमान का किराया लगभग 15 हजार रुपए है. फ्लाइट दोनों में ही यात्रियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक घरेलू एयर ट्रैफिक में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. केवल 9 अक्टूबर 2022 के दिन करीब 4 लाख पैंसेंजर्स ने हवाई सफर किया है.

22 अक्टूबर,2022 को मुंबई से पटना तक हवाई किराया 19,751 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि 4 अक्टूबर, 2022 को 5799 रुपये है। 22 अक्टूबर,2022 को हैदराबाद से पटना तक हवाई किराया 16,132 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि 4 अक्टूबर, 2022 को 7,500 रुपये है।

आपको बता दे कि दीपावली और छठ पर्व है. ऐसे में टिकटों की मांग बढ़ने से किराये में बढ़ोत्तरी हुई है. ट्रेन में टिकटों के किराये में यह उछाल हर रूट पर है. दिल्ली-पटना के बीच लंबी दूरी की महत्वपूर्ण ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं है. जहां टिकट उपलब्ध भी है, वहां भारी वेटिंग चल रह है अगर आप बड़े महानगरों  दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु जैसे शहरों के लिए फ्लाइट टिकट की मांग में 25% से 30% तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 
वहीं कश्मीर, गोवा, अंडमान, हिमाचल आदि जगहों के लिए फ्लाइट टिकट की मांग में 50% तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दरअसल, दिवाली के समय दूसरे प्रदेशों और बड़े शहरों में रहने वाले लोग त्योहार मनाने अपने घरों को जाते हैं. ऐसे में फ्लाइट टिकट की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जाती है..

 देशभर में त्योहारों का सीजन चल रहा है.दीपावली है और इसके 6 दिन बाद छठ का पहला अर्घ्य दिया जाएगा. ऐसे में बड़े दूर दराज़ से लोग अपने पैतृक घर पहुंचने के लिए भारतीय रेल और हवाई यात्रा  का सहारा लेते है. लेकिन त्योहारों के इस सीजन में भारी भीड़ के चलते आप को रेलवे का कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. 


उर्वशी गुप्ता