स्मोकिंग की लत से हैं परेशान,

स्मोकिंग की लत से हैं परेशान,

नो स्मोकिंग डे हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है, ताकि दुनिया भर के लोगों को धूम्रपान न करने के प्रति जागरुक किया जा सके। इस साल नो स्मोकिंग डे 9 मार्च को मनाया जा रहा है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सिगरेट और अन्य साधनों के माध्यम से तंबाकू के सेवन के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

धूम्रपान या तंबाकू चबाना सबसे बुरी आदतों में से एक है, जिसे कोई भी अपना सकता है। इससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को सभी जानते हैं लेकिन फिर भी 12 से 17 वर्ष की आयु के हज़ारों युवा हर दिन धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं। अगर आप इस बुरी लत से छुटकारा पाना चाह रहे हैं, तो यह 5 टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

स्मोकिंग कैसे छोड़ें?

धूम्रपान छोड़ने के लिए सबसे पहले आपको सख्ती से खुद को इसके लिए मनाना होगा। एक बार जब मन बन जाए, तो और के कहने में न आएं। धूम्रपान छोड़ना बहुत मुश्किल है; क्योंकि, सिगरेट में मौजूद निकोटिन से नशे की लत लग जाती है। इसलिए इसे छोड़ने के लिए आपको धैर्य के साथ आत्मसंयम की भी ज़रूरत पड़ेगी। यह आदत एक दिन में नहीं छूटेगी, इसे आपको धीरे-धीरे दूर करना होगा।

1. इस लत से छुटकारा पाने की तारीख तय करें

धूम्रपान छोड़ने के लिए, सबसे पहले आपको खुद से वादा करना होगा कि अब आप स्मोक नहीं करेंगे। इसके बाद एक तारीख चुनें, जो आसपास ही हो तो अच्छा है, ताकि आपका मन न बदल जाए। घर से सिगरेट के पैकेट, लाइटर, एशट्रे, रोलिंग तंबाकू और स्मोक से संबंधित सभी चीज़ों को फेंक दें ताकि इन चीज़ों को देख आपका मन फिर स्मोकिंग की तरफ न जाए।

2. चीज़ें जो स्मोकिंग की याद दिलाएं

जो लोग स्मोक करते हैं वे किसी विशेष काम को करते वक्त या फिर खास समय पर ही स्मोक करते हैं। जैसे ऑफिस में स्ट्रेस के दौरान, सुबह की चाय के साथ, शराब के साथ। कई बार किसी दूसरे को स्मोक करते देख भी आपका दिल कर सकता है। इन सभी ट्रिगर्स को पहचानें और इनसे दूर रहने की कोशिश करें।

3. ध्यान भटकाएं

अगर आप किसी व्यक्ति को सिगरेट पीते या फिर तंबाकू खाते देख लें, तो अपना ध्यान कहीं और लगाएं। मोबाइल पर कुछ देख लें, टीवी देखें, संगीत सुनें, वर्कआउट कर सकते हैं या अपने पसंदीदा गाने पर नाच सकते हैं, टहलने जाएं या किसी मित्र को भी इसके बारे में बात करने के लिए कहें। आप कुछ भी ऐसा करें जिससे स्मोकिंग का ख्याल आपके दिमाग से निकल जाए। साथ ही सेहतमंद खाना खाएं, अपनी डाइट में फल और सब्ज़ियों को शामिल करें।

4. सिगरेट की जगह कुछ और ढूंढ़े

जब भी आपका दिल स्मोक करने का हो तो आप चुइंग गम चबा सकते हैं, मुंह में मिंट की गोलियां रख सकते हैं या फिर कुछ भी ऐसा जिससे स्मोकिंग का ख़्याल आपके दिमाग़ से निकले।

5. स्ट्रेस न लें

कई शोध में यह बात सामने आई है कि स्मोकिंग की वजह अक्सर स्ट्रेस होता है। इसलिए कोशिश करें कि तनाव से दूर ही रहें। अगर यह मुमकिन न हो पा रहा हो, तो किसी डॉक्टर से भी सलाह कर सकते हैं। लेकिन स्ट्रेस को इग्नोर न करें।