कल से पूरे बिहार में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट, 17 सितंबर से मॉनसून की विदाई 

कल से पूरे बिहार में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट, 17 सितंबर से मॉनसून की विदाई 

कल से पूरे बिहार में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अ/लर्ट, 17 सितंबर से मॉनसून की विदाई 

पिछले कई दिनों से बिहार में मॉनसून कमजोर पड़ा हुआ है. कहीं कहीं छिटपुट वर्षा हो रही है. लेकिन अब मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने की उम्मीद है. कल यानी 12 सितंबर से बिहार के अनेक जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया. बिहार में भारी बारिश का सिलसिला अगले तीन – चार दिनों तक देखने को मिल सकता हैं. वही पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि 17 सितंबर से मॉनसून की विदाई शुरू हो जायेगी. उसके पहले बिहार में अच्छी बारिश होगी. फिलहाल आज बिहार के 26 जिलों में मध्यम वर्षा का आसार है.वही मौसम वैज्ञानिक एसके पटेल की मानें तो बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मौसमी सिस्टम की वजह से मॉनसून टर्फ के रूट में भी बदलाव होने की संभावना है. इसके फल स्वरूप बिहार में अच्छी बारिश होने की संभावना है. हालांकि आज 26 जिलों के एक या दो जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है लेकिन कल यानी 12 सितंबर से बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

जब मॉनसून एक्टिव होता है तो ठनका गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है. इस वजह से आईएमडी द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है, आईएमडी के आंकड़ें बताते हैं कि पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, पटना, भोजपुर, बक्सर, अरवल, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नवादा, नालंदा, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय जिले के एक या दो जगहों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है. शेष 12 जिलों में कहीं कहीं छिटपुट वर्षा हो सकती है.10 सितंबर तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बिहार में अभी भी सामान्य से 27 फीसदी कम वर्षा हुई है.

सबसे अधिक वर्षा की कमी मधुबनी और सारण में 52 फीसदी की है. जबकि सहरसा में 50 फीसदी, वैशाली और दरभंगा में 49 फीसदी, समस्तीपुर में 48 फीसदी, मुजफ्फरपुर में 47 फीसदी और पटना में 39 फीसदी वर्षा की कमी बनी हुई है, सामान्य से अधिक वर्षा होने वाले जिलों की लिस्ट में अरवल, औरंगाबाद, शेखपुरा और नवादा है. नवादा में सबसे अच्छी बारिश हुई है. यहां सामान्य से 17 फीसदी अधिक बारिश हुई है. जबकि अरवल, औरंगाबाद में दो फीसदी और शेखपुरा में एक फीसदी सामान्य से अधिक वर्षा हुई है.