मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दे दिया अपडेट, पटना और आरा वाले हो जाएं खुश, होगी झमाझम बारिश 

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दे दिया अपडेट, पटना और आरा वाले हो जाएं खुश, होगी झमाझम बारिश 

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दे दिया अपडेट, पटना और आरा वाले हो जाएं खुश, होगी झमाझम बारिश 

बिहार में सावन का महीना शुरू हो गया है. ऐसे में बीते 10 दिनों से उमस वाली गर्मी से परेशान लोगों के राहत भरी खबर सामने आ रही है. दरअसल सावन के पहले हफ्ते से ही बिहार के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. वहीं दूसरे हफ्ते में बिहार में मॉनसून एक बार फिर पूरी तरह से एक्टिव होने का पूर्वानुमान, जिसके बाद राज्य का अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है. वहीं इससे पहले आज 23 जुलाई को बिहार की राजधानी पटना समेत कई शहरों में बारिश का पूर्वानुमान है.

दरअसल इस बार बिहार में अभी तक उम्मीद के मुताबिक मॉनसून की बारिश नहीं हो पायी है. कुछ जिलों में कुछ दिनों तक मध्यम बारिश हुई, जिससे बाद लगातार बारिश में कमी होती गयी. हालांकि मौसम विभाग ने सोमवार और मंगवार को भी कई जिलों में वर्षा की संभावना जताई थी. लेकिन, सोमवार को सिर्फ कुछेक जगहों पर छिटपुट बारिश हुई है. इसके साथ ही मंगलवार 23 जुलाई भी कई जिलों में बारिश की संभावना दी गयी है.मौसम विभाग ने 23 जुलाई को पटना, गया, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका, जमुई, लखीसराय, रोहतास, मुंगेर, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

वही इन जिलों में 24 और 25 मई को भी बारिश की संभावना है. हालांकि मौसम वैज्ञानिक आनन्द शंकर की माने तो सिर्फ ट्रफ लाइन की सम्भावित जगह पर नहीं रहने के कारण बारिश को लेकर यह परिस्थिति बनी हुई है जबकि बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब के कारण भी बारिश नहीं हो पा रही है.बता दें कि 21 जुलाई तक बिहार में सामान्य से 25 फीसदी कम वर्षा हुई है. अबतक 405.7 मिमी बारिश होनी चाहिए थी जबकि मात्र 302.5 मिमी ही बारिश हुई है. वहीं वर्षा नहीं होने से धान की खेती करने वाले किसान मायूस हैं. हालांकि मॉनसून को सक्रिय करने वाले घटकों का निर्माण धीरे-धीरे हो रहा है. इस वजह से आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना बनती हुई दिखाई दे रही है. पूर्वी बिहार के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा, उत्तरी भाग में हल्की वर्षा और दक्षिण बिहार के क्षेत्रों में में बारिश की संभावना जताई गयी है.