सफ़ेद बाल और झुर्रियों को कम करता है बेल का शरबत

सफ़ेद बाल और झुर्रियों को कम करता है बेल का शरबत

सफ़ेद बाल और झुर्रियों को कम करता है बेल का शरबत

नेचर ने हमें बहुत सी ऐसी प्राकृतिक फल और सब्जिया दी है, जिसके प्रयोग से होने वाले तमाम सीजनल बीमारियों से बच सकते है, अक्सर गर्मियों में ठंडा होने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, लेकिन इस बार कोल्ड ड्रिंक्स की जगह ठंडा बेल का शरबत पीएं, बेल का शरबत ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि आपको कई अन्य हेल्थ बेनिफिट्स भी देता है, आइए इस आर्टिकल में बेल शरबत पीने के फायदे जानते हैं.

 बेल शरबत पीने से मिलते हैं ये फायदे

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने बेल शरबत के फायदे बताते हुए लिखा कि बेल शरबत पीने से गाल पर होने वाले मुंहासे, माथे की झुर्रियां और सफेद बालों की समस्या से बचाव किया जा सकता है. 

आइए बेल शरबत पीने के सभी फायदों के बारे में जानते हैं.

1. गर्मी में बेल का शरबत पीने से आपका शरीर हाइड्रेट होता है और पानी की पूर्ति होती है,  इसका सेवन ना के बराबर फैट, मीठे की क्रेविंग को खत्म करता है.
2. बेल के फल में विटामिन-सी, बीटा केरोटीन और कुछ हद तक विटामिन-बी होता है. जो सामान्य बीमारिया जैसे सर्दी खासी और वायरल से बचाव करने में 
    भी हमारी मदद करता है.
३. इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में डायरिया पैदा करने वाले खतरनाक बैक्टीरिया से भी बचाता है.
4. बेल शरबत से स्किन में होने वाले इंफेक्शन को भी दूर रखा जाता है, जिसमें फंगल और वायरल इंफेक्शन भी शामिल हैं.
5. कुछ रिसर्च के मुताबिक, बेल के फल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर के खतरे को भी कम करने में भूमिका निभा सकते हैं.

Disclaimer:


इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी आँखे न्यूज़ 24  की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.