बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए करें केवल ये 3 काम, मिलेंगे Shiny Hair

बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए करें केवल ये 3 काम, मिलेंगे Shiny Hair

बरसात आई नहीं कि बालों का टूटना शुरू हो जाता है. मॉनसून में उमस, गंदा पानी और इंफेक्शन के कारण बालों का झड़ना बढ़ जाता है. लेकिन आप हेयर फॉल को रोकने के लिए सिर्फ 3 कामों पर जोर दें. जो मॉनसून में आपके बालों को जड़ से मजबूत बना देंगे. इसके साथ ही आपके बाल शाइनी भी बनेंगे. आइए जानते हैं कि बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए कौन-से 3 हेयर केयर टिप्स हमें अपनाने चाहिए.


बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए करें ये 3 काम

बरसात के दौरान धूल भरी हवा और उमस मिलकर बालों के अंदर ग्रीस जैसा तत्व बना देती हैं. जो कि बालों की जड़ों को ब्लॉक कर देता है और फिर बाल टूटने लगते हैं. इन समस्याओं को दूर करके हेल्दी और मजबूत बालों के लिए ये 3 काम करें.


1. हफ्ते में 2 बार हेयर ऑयल लगाएं

शाइनी हेयर पाने के लिए आपके बालों का पूरी तरह स्वस्थ होना जरूरी है और हेल्दी हेयर के लिए उन्हें पोषण मिलना जरूरी है. इसलिए रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए नैचुरल और ऑर्गेनिक हेयर ऑयल को कम से कम हफ्ते में 2 बार लगाएं. बालों में तेल लगाने के लिए आप आर्गन ऑयल, ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. हेयर ट्रीटमेंट

कोई भी रोग दूर करने के लिए उसका इलाज करना जरूरी है. इसलिए अगर आप मजबूत और लंबे बाल पाना चाहते हैं, तो बालों की समस्या दूर करें. डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, ड्राई हेयर, कमजोर जड़ें आदि को दूर करने के लिए आप हेयर सीरम, हेयर स्पा जैसे हेयर ट्रीटमेंट की मदद ले सकते हैं.

3. बारिश में भीगने के तुरंत बाद बाल धोएं

बरसात में बारिश होना लाजमी है, लेकिन यह पानी आपकी स्कैल्प का पीएच बैलेंस बिगाड़ देता है. वहीं, यह बालों की जड़ों में गंदगी भी भर सकता है. इसलिए आप जब भी बारिश में भीगें, तो अपने बालों को तुरंत धोएं. जिसके लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद हेयर कंडीशनर लगाना ना भूलें.