अभी ठंड से राहत के आसार नहीं, फरवरी महीने...

अभी ठंड से राहत के आसार नहीं, फरवरी महीने...

देश में सर्दी का सितम अभी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश स्थानों पर फरवरी माह में भी ठंड बने रहने की संभावना व्यक्त की है। बिहार में भी बारिश का अलर्ट है। फरवरी महीने में भी लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग की माने तो फरवरी महीने में भी देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना रहेगा, हालांकि पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्से दक्षिण भारत के प्रायद्वीपीय इलाके और मध्य भारत के दक्षिण पूर्वी हिस्से में तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक बना रहेगा।

मौसम विभाग के मासिक अनुमान में बताया गया है कि  पंजाब और हरियाणा को छोड़कर उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 2 दिनों तक देश के कई हिस्‍सों में शीत लहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। ध्रुवीय प्रशांत क्षेत्र में इस समय कमजोर ला नीना परिस्थितियां सक्रिय हैं, जिसके चलते इस साल फरवरी अंत तक ठंड बनी रह सकती है। ला नीना मौसम से संबंधित घटना है, जिसे भीषण ठंड से जोड़ा जाता है।

मौसम विभाग ने बिहार में 3 फरवरी को राज्य के 19 जिलों के अलग-अलग हिस्सों में बारिश, बादल गरजने और बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया  है। जिन जिलों में अलर्ट जारी हुआ है उसमें पटना, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, गया, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज शामिल हैं, जबकि 4 फरवरी को पटना समेत 33 जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बिजली चमकने को लेकर अलर्ट किया गया है। 4 तारीख को गया, नालंदा और नवादा में भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश होने के बाद एक बार फिर से राज्य में ठंड का प्रकोप बढ़ने की उम्मीद है।