आये जानते है कुछ दिलचस्प तथ्य जो ऋषि सुनक को  भारत से जोड़े रखता है ....

आये जानते है कुछ दिलचस्प तथ्य जो ऋषि सुनक को  भारत से जोड़े रखता है ....

आये जानते है कुछ दिलचस्प तथ्य जो ऋषि सुनक को भारत से जोड़े रखता है ...

इतिहास रच दिया ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनकर ऋषि सनक ने,।ऋषि सुनक के नाना और नानी पंजाब मूल के थे. ये लोग वर्ष 1960 में परिवार के साथ तंजानिया पहुंचे थे, लेकिन वहां पर इनका गुजारा नहीं हो पा रहा था. इस बीच ऋषि सुनक की नानी जिनका नाम सरक्षा था, ने ब्रिटेन जाने का प्लान बनाया.

वहां जाने के लिए टिकट के पैसे नहीं थे, तो उन्होंने अपनी शादी के जेवर बेच दिए. पर जेवर बेचकर भी वह सिर्फ एक ही टिकट खरीद पाईं. वह खुद ब्रिटेन चली गईं, जबकि ऋषि सुनक की मां ऊषा समेत उनके तीन औऱ बच्चे और पति तंजानिया में ही रह गए. सरक्षा ने ब्रिटेन के लिसेस्टर में एक बुक कीपर की नौकरी की और एक साल के अंदर रुपये जमाकर तंजानिया से बाकी परिवार को भी ब्रिटेन बुला लिया.

1.ऋषि सुनक ने संसद में भगवद गीता पर यॉर्कशायर से सांसद के रूप में शपथ ली। ऐसा करने वाले वह ब्रिटेन के पहले सांसद थे।
2.उनके माता-पिता दोनों भारतीय मूल के हैं। सुनक के माता-पिता, फार्मासिस्ट, 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से यूके चले गए। सुनक के पिता, यशवीर सनक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के सामान्य चिकित्सक थे और माँ, उषा सुनक, एक केमिस्ट की दुकान चलाती थीं।
3.ऋषि सुनक ने इंफोसिस प्रमुख नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है। उनकी दो बेटियां हैं- कृष्णा और अनुष्का।
4.बोरिस जॉनसन के नेतृत्व में राजकोष के चांसलर के रूप में, ऋषि सुनक ने डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने आवास पर दिवाली के दीये जलाए।
5.ऋषि सुनक अक्सर अपनी विरासत के बारे में बात करते हैं और कैसे उनके परिवार ने उन्हें अक्सर मूल्यों और संस्कृति के बारे में याद दिलाया।
6.अधिकांश भारतीय परिवारों की तरह, सनक परिवार में शिक्षा पालन-पोषण का एक प्रमुख पहलू था। ऋषि सुनक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक और पूर्व निवेश बैंकर हैं।
7.ऋषि सुनक अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ अक्सर अपने ससुराल वालों से मिलने बेंगलुरु जाते रहते हैं।
8.2022 की गर्मियों में पीएम पद के चुनाव प्रचार के दौरान, ऋषि सुनक को अपने भव्य घर, महंगे सूट और जूते सहित विभिन्न मोर्चों पर आलोचना का सामना करना पड़ा। ऋषि ने एक बयान साझा किया कि भगवद गीता अक्सर तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान उन्हें बचाती है और उन्हें कर्तव्यपरायण होने की याद दिलाती है।
9.ऋषि सुनक की कुल संपत्ति 700 मिलियन पाउंड से अधिक है और यूके में संपत्तियों में बहुत निहित है। यॉर्कशायर में एक हवेली के मालिक होने के अलावा, ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता के पास मध्य लंदन के केंसिंग्टन में एक संपत्ति है।
10.फिट रहने के लिए ऋषि सुनक क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं।

ऋषि सुनक ने  पीएम बनने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा,”हम हैं देसी हां मगर हर देश में छाए हैं हम।” 


उर्वशी गुप्ता