आरती बजाज ने बिग बी के सामने लड़कियों की शिक्षा पर बात की, कंटेस्टेंट से प्रभावित हुए बिग बी... 

आरती बजाज ने बिग बी के सामने लड़कियों की शिक्षा पर बात की,  कंटेस्टेंट से प्रभावित हुए बिग बी... 
आरती बजाज ने बिग बी के सामने लड़कियों की शिक्षा पर बात की,  कंटेस्टेंट से प्रभावित हुए बिग बी... 

आरती बजाज ने बिग बी के सामने लड़कियों की शिक्षा पर बात की,

कंटेस्टेंट से प्रभावित हुए बिग बी... 

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने लड़कियों को शिक्षित करने के महत्व पर जोर दिया और कहा कि उन्हें 'कौन बनेगा करोड़पति' में कई प्रतियोगी मिले, जिन्होंने अपनी कहानियों को साझा किया कि कैसे उन्हें शिक्षित होने से रोका गया है।  केबीसी की कंटेस्टेंट आरती बजाज ने बिग बी के सामने लड़कियों की शिक्षा पर बात की. उनकी बात सुन अमिताभ बच्चन काफी प्रभावित हुए.


आरती ने आगे कहा, "उस दिन मैंने फैसला किया कि इन बच्चों को वे अवसर मिलने चाहिए जिनके वे हकदार हैं. मैंने उनकी शिक्षा के लिए जोर दिया और बीए में प्रवेश करवाया. अब, वो आखिरकार पढ़ रही है और एक बैंक में बीसी एजेंट के रूप में भी काम कर रही है. तब मैंने सोचा कि अगर एक लड़की की जिंदगी इतनी बदल सकती है, तो मैं और भी बहुत कुछ कर सकती हूं. फिर मैंने हर रविवार को कक्षाएं शुरू कीं, ताकि जीवन को बेहतर बनाया जा सके.

पंजाब ग्रामीण बैंक की एक वरिष्ठ बैंक प्रबंधक, आरती ने बिग बी को बताया कि कैसे सामुदायिक सेवा के प्रयासों के लिए उनके यहां काम करने वाली उनके लिए प्रेरणा बनीं. उन्होंने कहा, "जब मुझे दूसरे गांव में तैनात किया गया था, तो वहां की सहायिका आने में असमर्थ थी क्योंकि वह अस्वस्थ थीं. उन्होंने अपनी बेटी को काम पर भेज दिया, जो सिर्फ 18 या 19 साल की थी. मैंने पूछा 'तुम काम पर क्यों आई हो? कोई और भी तो आ सकता था, 'जिस पर उसने जवाब दिया: 'मैडम मैंने स्कूल छोड़ दिया है और मेरा भविष्य यही काम है.’”

उर्वशी गुप्ता