इन नैचुरल तरीकों से सफ़ेद बालों को बनाएं काला

इन नैचुरल तरीकों से सफ़ेद बालों को बनाएं काला

सफेद बाल आना बुढ़ापे की निशानी होती है, इसलिए जब समय से पहले ही सफेद बाल होने लगते हैं, तो आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं. लेकिन कुछ नैचुरल उपायों की मदद से सफेद बालों का इलाज किया जा सकता है और कम उम्र में बूढ़ा बनने से खुद को बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि सफेद बालों का नैचुरल इलाज क्या है. लेकिन उससे पहले सफेद बालों का कारण जान लेते हैं.

 सफेद बाल होने का कारण

जब हेयर हेल्थ खराब होने लगती है, तो सफेद बालों की समस्या हो जाती है. सफेद बालों का मुख्य कारण सिर में ब्लड सर्कुलेशन की कमी, केमिकल वाले हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल, पोषण की कमी या फिर प्रदूषण व गंदगी हो सकता है. इसलिए आपको सफेद बालों का इलाज करने वाले नैचुरल उपायों के साथ व्हाइट हेयर के इन कारणों से भी खुद को बचाना चाहिए.

अगर आप सफेद बालों को दूर करके बालों को नैचुरल काला बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित नैचुरल उपायों का इस्तेमाल करें. जैसे-


1. त्रिफला पाउडर का इस्तेमाल
त्रिफला पाउडर में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से फ्री-रेडिकल को बाहर निकालने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं. वहीं, त्रिफला चूर्ण में मौजूद आयरन और पोटैशियम बालों की जड़ों को हेल्दी बनाकर हेयर ग्रोथ में साथ देता है. सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए त्रिफला पाउडर और आंवला पाउडर को मिलाकर हर रात सोने से पहले सेवन करें.

2. प्याज का रस लगाना
सफेद बालों का इलाज करने के लिए प्याज के रस को नैचुरल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि इसके पीछे प्याज में मौजूद catalase नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों की जड़ों में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को कम करने में मदद करता है. इससे बाल सफेद होने से रोका जा सकता है. आप प्याज के रस को सीधा बालों की जड़ों पर लगा सकते हैं.

3. आंवला और नींबू
आंवला और नींबू दोनों ही चीजों में विटामिन-सी होता है, जो कि स्कैल्प का डैंड्रफ व इंफ्लामेशन दूर करने में मदद करता है. जिस वजह से बालों की जड़ों को पूरा पोषण मिलता है. सफेद बालों को काला बनाने के लिए 1 गिलास पानी में आंवला पाउडर और नींबू का रस मिलाकर हर मॉर्निंग पीएं.

4. सफेद बालों के लिए करी पत्ता
व्हाइट हेयर के नैचुरल ट्रीटमेंट के लिए करी पत्ता का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि करी पत्ता में मौजूद विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बालों की जड़ों के अंदर मेलानिन का उत्पादन बढ़ाती है. जिससे बाल काले होने लगते हैं.