चींटियों ने घर के कोने-कोने में जमा लिया है कब्जा? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

चींटियों ने घर के कोने-कोने में जमा लिया है कब्जा? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

चींटियों ने घर के कोने-कोने में जमा लिया है कब्जा? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

गर्मियों का मौसम आते ही घर में चींटियों की बौछार होने लगती है. ऐसे में चींटियां या तो कभी डिब्बे पर या फिर फर्श पर मंडराती नजर आती है. कभी चींटियां आटे में तो कभी चीनी में घुस जाती हैं जिससे ये आपकी नाक में दम करके रख देती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए चींटी भगाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. इन आसान नुस्खों से चींटियां आपके घर से डरकर भागने लगती हैं या मर जाती हैं. जिससे आपको फिर कभी घर में चींटियों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है


नींबू करें इस्तेमाल

इसके लिए आप नींबू के छिलकों को लेकर चींटियों वाली जगह पर रख दें. इससे नींबू की खुशबू से चींटियां भागने लगती हैं क्यों कि चींटियों को खट्टी चीजें पसंद नहीं आती हैं. ऐसे में आप चीटियों पर नींबू का रस भी छिड़क सकते हैं. 

चॉक का इस्तेमाल

जिस चॉक को बच्चों को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसको लेकर आप जहां-जहां चींटियां घूमती रहती हैं वहां-वहां चॉक से गोला बना दें. इससे चींटियां गोले से बाहर नहीं निकलती हैं. इससे आप घर में चींटियों को कंट्रोल कर सकते हैं. 


काली मिर्च पाउडर उपयोग करें 

काली मिर्च से चींटियां नफरत करती हैं इसलिए अगर आप चींटियों के ठिकानों पर काली मिर्च का पाउडर छिड़क देते हैं तो इससे चींटियां मर जाती हैं या भाग जाती हैं. 

सफेद सिरका 

इसके लिए आफ सफेद सिरके को आप एक स्प्रे बोतल में भर लें. फिर आप इसको चींटियों के ठिकाने पर या घर के दरवाजे या रसोई की खिड़की या फर्श पर छिड़क सकते हैं. इससे चींटियां डरकर दूर भागने लगती हैं. ऐसे में आप अपने घर को चींटी फ्री बना सकते हैं