जानें बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका और वक्त, रखें इन बातों का ध्यान

जानें बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका और वक्त, रखें इन बातों का ध्यान

जानें बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका और वक्त, रखें इन बातों का ध्यान

आपने अपनी दादी-नानी या मां से ज़रूर सुना होगा कि बालों को अगर घना, लंबा, चमकदार और काला बनाना है तो मेहंदी लगाओ. बालों में मेंहदी का इस्तेमाल लोग काफी वक्त से करते आए हैं और इसे असरदार भी माना जाता है. बालों में मेहंदी लगाने के कई अलग-अलग तरीके बताए जाते हैं, कोई इसमें ग्रीन-टी मिलाकर लगाने की सलाह देता है कोई दही तो कोई अंडा. लेकिन कोई ये नहीं बताता कि बालों में मेहंदी कब, कितनी देर और कितनी बार लगानी चाहिए. तो आइए आज हम आपको बताते हैं मेहंदी लगाने का सही तरीका.


बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?


अगर आपके बाल रफ एंड ड्राई हैं तो आप मेहंदी में अंडा या ग्रीन टी मिलाकर लगा सकते हैं. इससे आपके बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जाएंगे और साथ बालों की ड्राइनेस कम होगी. ऑयली बालों के लिए आप मेहंदी में पानी या दही मिलाकर लगा सकते हैं. इसके अलावा आप मेहंदी में नारियल का दूध मिलाकर भी लगा सकते हैं.

कितनी देर सिर पर लगाएं रखें मेहंदी?


ज़्यादातर लोग यह तो बता देते हैं कि बालों में मेहंदी कैसे लगानी चाहिए, क्या मिलाकर लगानी चाहिए लेकिन कोई यह ऩहीं बताता कि कितनी देर तक लगानी चाहिए. बालों को मज़बूत और काला बनाने के लिए मेहंदी कम से कम 4-6 घंटे तक लगाना चाहिए क्योंकि इतनी देर में बाल मेहंदी को सही से एब्ज़ॉर्ब कर लेते है. 

कितनी बार लगाएं मेहंदी?


कई लोग सलाह देते हैं कि हफ्ते में एक बार ज़रूर मेहंदी लगानी चाहिए लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है. आपको अपने बालों के मुताबिक मेहंदी लगानी चाहिए. अगर आपके बाल रफ एंड ड्राई हैं तो आपको 2 महीने में सिर्फ एक ही बार मेहंदी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा आप महीने में एक बार से ज़्यादा मेहंदी ना ही लगाएं. अगर आप जल्दी-जल्दी बालों पर मेहंदी लगाते हैं तो इससे आपके हेल्दी बाल भी रफ एंड ड्राई और साथ ही बेजान हो जाते हैं.