खराब भोजन खाने से सेहत के साथ आखों पर भी पडता है असर डाइट में शामिल करें ये चीजें...

खराब भोजन खाने से सेहत के साथ आखों पर भी पडता है असर डाइट में शामिल करें ये चीजें...

इंसान की आखें उसकी पहचान होती हैं. बिना आंखों के दुनिया बेरंगी सी दिखाई पड़ती है. बदलते समय के साथ-साथ अब ज्यादातर काम स्क्रीन पर ही करना पड़ता है. जिससे वजह से आंखों पर काफी असर पडता है. वही खराब भोजन खाने से सेहत के साथ आखों पर भी असर पडता है. हालांकि अधिक मात्रा में मोबाइल, लैपटॉप,कंप्यूटर जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करने की वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से आखों की रोशनी कम होती है. इस समस्या से युवा ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी तेजी से शिकार हो रहे हैं. 

इस चीज का करें सेवन-

स्क्रीन टाइम बढ़ जाने के कारण धीरे-धीरे व्यक्ति को हर एक चीज धुंधली नजर आने लगती है. बता दें कि अब आंखों की रोशनी को घर बैठे ठीक किया जा सकता है. एक चम्मच सौंफ, दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री को लेकर ग्राइंडर में डालकर पीसें और रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में डालकर पिएं. इससे आपको लाभ मिलेगा. 

सौंफ

सौंफ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हीती है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और एसेंशियल विटामिन पाया जाता है. जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसके साथ ही गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती हैं और पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है. 


बादाम

बादाम दिमाग के साथ शरीर की और भी बहुत सी समस्याओं को दूर करता है. बादाम में विटामिन ई के अलावा इसमें जिंक आधी मात्रा में पाया जाता है. जो व्यक्ति हेल्दी रखने में मदद करता है. यहां तक की बादाम का सेवन करने से आंखों से जुड़ी बीमारी एज रिलेटेड मैक्युलर डीजेनेरेशन भी दूर करने में मदद मिलती हैं और आंखों की रेटिना हमेशा हेल्दी रहती है.