टेक्नोलॉजी में किये गए बड़े बदलाव ,200 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड तक ले जाने की प्लानिंग कर रहे रेल मंत्री...

टेक्नोलॉजी में किये गए बड़े बदलाव ,200 किलोमीटर प्रतिघंटे  की स्पीड तक ले जाने की प्लानिंग कर रहे रेल मंत्री...

टेक्नोलॉजी में किये गए बड़े बदलाव ,200 किलोमीटर प्रतिघंटे

की स्पीड तक ले जाने की प्लानिंग कर रहे रेल मंत्री...


रेल मंत्री वंदे भारत ट्रेन को इंप्रूव करने की कोशिश कर रहे हैं. रेलवे वंदे भारत ट्रेन की स्पीड को 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड तक ले जाने की प्लानिंग कर रहा है. इसके लिए ट्रैक्स के तकनीक को भी बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है. इससे आने वाले 4 से 5 सालों में ट्रेन की स्पीड को 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक ले जाने का प्लान है.ने आगे कहा कि जैसे-जैसे नई वंदे भारत ट्रेन लॉन्च हो रही है


भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को नई-नई सुविधा देने के लिए हर दिन नए प्रयास कर रहा हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है. पीएम ने इस ट्रेन को ऊना स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया है.

यह ट्रेन दिल्ली से चंडीगढ़ होते हुए हिमाचल प्रदेश जाएगी.अब दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर 3 घंटे से कम वक्त में पूरा किया जा सकेगा. चौथी वंदे भारत ट्रेन उद्घाटन के खास मौके पर रेल मंत्री ने वंदे भारत से जुड़ी कई अहम बातों के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही बताया कि रेलवे जल्द ही इस ट्रेन को देश के अलग-अलग कई रूट्स पर चलाएगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव  ने कहा कि फिलहाल देश में हर महीने केवल दो रैक का प्रोडक्शन हो पा रहा था जिसे दिसंबर तक बढ़ाकर 3 किया जाएगा. वहीं जनवरी और फरवरी तक इसे 6 तक ले जाने की प्लानिंग हैं. उन्होंने बताया कि वंदे भारत में कुल 75 रैक लगने हैं.
अब रेलवे माल ढुलाई सर्विस को भी तेज बनाने के लिए वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर हाई स्पीड वाली मालगाड़ियों की शुरुआत करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय रेलवे अपनी पकड़ बड़े वैल्यू वाले ट्रांसपोर्ट सिस्टम  पर बनना चाहता है. इसके लिए वह इस तरह की मालगाड़ियों की शुरुआत करने की प्लानिंग कर रहा हैं. पिछले कुछ वक्त में पार्सल सर्विस में तेजी देखी जा रही है.

उर्वशी गुप्ता