दुल्हन की तरह सज के तैयार हुआ राजधानी पटना , खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है...

दुल्हन की तरह सज के तैयार हुआ राजधानी पटना ,  खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है...

दुल्हन की तरह सज के तैयार हुआ राजधानी पटना ,

खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है...


 राजधानी पटना में बाजार दुल्हन की तरह सजकर तैयार है। खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी है। पटना के बाजारों में शराब की बोतल और रंग बिरंगी अंडे वाली LED लाइटों की खूब डिमांड, दिवाली का पर्व में अब गिनती के दिन बचे हैं. ऐसे में राजधानी के इलेक्ट्रोनिक्स मार्केटों में रंग बिरंगी लाइट की डिमांड काफी बढ़ गयी है. बाजार में तरह-तरह के नए प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. लेकिन इस बार सबसे अधिक मांग शराब की बोतल वाली शेप की LED लाइट्स का है. बाजार में ग्राहकी की भीड़ से व्यापारी भी काफी उत्साहित हैं.दिवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहर है। जिसे बहुत उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है शाम ढलते ही राजधानी पटना सहित पूरा बिहार रंग-बिरंगी रोशनी से नहा गया है।

दीपावली को लेकर राजधानी के हर चौक चौराहों पर दीयाें की खूब बिक्री हुई। बाजार का हाल बताता है कि इस वर्ष माटी के दीये का बाजार काफी बढ़ा रहा।मोमबत्तियां भी खूब जलाई गईं हैं। आधुनिक युग में रोशनी के प्रतिनिधि के रूप में बल्ब भी रोशन दिख रहे हैं। हालांकि, बाजार में इस साल चाइनिज बल्ब व अन्य सजावटी सामानों की मांग कम देखी गई। अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं और अपने प्रियजनों के साथ बधाई और उपहार साझा करते हैं।

राजधानी में पटना में  ,सड़क किनारे सजा दिवाली का बाजार, खरीदारों की बढ़ी भीड़, दीपावली को लेकर पटना के बेली रोड के फुटपाथ पर सजावटी सामानों के दुकान सज कर तैयार हो गए हैं, जो राहगीरों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. इन दुकानों पर धीरे-धीरे भीड़ बढ़ने लगी है. लोग दुकानों पर दिवाली की खरीदारी करते दिखने लगे हैं. घरों को सजाने के सामन के साथ मिट्टी के तरह-तरह के दीये और झालर वाले लाइट बत्तियों की कई वेरायटी यहां मौजूद है.

दीपावली को लेकर पटना के बेली रोड के फुटपाथ पर सजावटी सामानों के दुकान सज कर तैयार हो गए हैं, जो राहगीरों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. इन दुकानों पर धीरे-धीरे भीड़ बढ़ने लगी है. लोग दुकानों पर दिवाली की खरीदारी  करते दिखने लगे हैं. घरों को सजाने के सामन के साथ मिट्टी के तरह-तरह के दीये और झालर वाले लाइट बत्तियों की कई वेरायटी यहां मौजूद है.

 बाजार में इस बार चक्र साइकिल ,अनेक प्रकार के डिज़ाइन में बने झालर द्वार तोरण लोगो को अधिक आकर्षित कर रहा इसे बार रंग बिरंगे घोसले आर्टिफीसियल चिड़ियाँ लोगो को अपने तरफ आकर्षित कर रही, लोग इसे अपने घरो में लगाने के लिए खरीद रहे

 सरकार की बैठक में आग से सुरक्षा को लेकर पटाखा दुकानों की सूची 24 घंटे के अंदर तैयार कर वहां आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम कराने के निर्देश दिए गए। वहीं, सभी दमकल वाहन व वाटर हाइड्रेन्ट की जांच करा उनकी कमियां को दूर कराने का आदेश जारी किया गया।

बाजारों में कई बड़े स्थायी दुकानों से लेकर अस्थायी दुकानों पर अब पूजा-पाठ की सामग्री से लेकर घर की सजावट के लिए आकर्षक सामान सज चुके हैं। वहीं बेली रोड पर भी बाहर से आए दुकानदारों के मिट्टी से बनी आकर्षक सजावटी वस्तुएं व अन्य कई तरह के सामान दुकानों में सज चुके है , दीपावली त्योहार की तैयारियां दिवाली से कई दिनों पहले ही आरंभ हो जाती है। दीपावली के कई दिनों पहले से ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई व रंगाई-पुताई करने में जुट जाते हैं क्योंकि ऐसी मान्यता है कि जो घर साफ-सुथरे होते हैं, उन घरों में दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी विराजमान होती हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करके वहां सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करती है। दिवाली के नजदीक आते ही लोग अपने घरों को दीपक और तरह-तरह के लाइट से सजाना शुरू कर देते हैं।

उर्वशी गुप्ता