फिर जनता पर महंगाई की मार पड़ी है अचानक ही दूध की कीमतें  में उबाल! अमूल... 

फिर जनता पर महंगाई की मार पड़ी है  अचानक ही दूध की कीमतें  में उबाल! अमूल... 

फिर जनता पर महंगाई की मार पड़ी है

अचानक ही दूध की कीमतें  में उबाल! अमूल... 

देशभर में फेमस डेयरी अमूल दूध ने चुपके से दूध के रेट बढ़ा दिए है. जिससे त्योहारों पर आम आदमी का बजट बिगड़ सकता है. शनिवार को कंपनी ने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है. दरअसल, अमूल ने बाजार में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. नई कीमतें आज से लागू हो गयी है.

इससे पहले अमूल दूध के दामों में 17 अगस्त से प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.फेडरेशन के मुताबिक महंगे पशु आहार की वजह से बढ़ती लागत को देखते हुए दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है. वहीं मदर डेयरी ने भी कल से ही इतनी ही बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध के दामों में बढ़ोतरी की है. मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में से कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का ऐलान किया है. 1 लीटर फुल क्रीम दूध अभी तक 61 रुपये था, जिसके दाम अब बढ़कर 63 रुपये हो गए हैं. वहीं, टोंड दूध, जो अभी तक 51 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, वह अब 53 रुपये का हो गया है. इसके अलावा, 45 रुपये प्रति लीटर बिकने वाला डबल टोंड मिल्क अब 47 प्रति लीटर की दर से मिलेगा.


अमूल ने बयान में कहा कि बढ़ती लागत को देखते हुए हमारे सदस्य संघों ने किसानों के लिए कीमतों में बढ़त की थी. इसका कुछ हिस्सा अब ग्राहकों को बढाया गया है. रूस यूक्रेन संकट की वजह से जिन उत्पादों की दुनिया भर में किल्लत हुई है उसमें पशुओं का चारा भी शामिल है. इससे दुनिया भर में इसकी कीमतें काफी बढ़ गई हैं. जिसका असर देश में भी सप्लाई और कीमतों पर पड़ा है, और दूध उत्पादन में लगे किसानों की लागत बढ़ी है.


कंपनी का कहना था ,इसके पीछे लागत मूल्यों की बढ़ोतरी का हवाला दिया गया था. यह भी कहा गया कि डीजल के दाम बढ़ने से ढुलाई का खर्च बढ़ा है. लिहाजा रेट बढ़ाने के सिवा और कोई विकल्प नहीं है. कंपनी का यह भी कहना होता है कि दूध-दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट के दाम में वृद्धि का फायदा उन किसानों को भी जाता है,

जो मदर डेयरी से अपना माल बेचते हैं.कि किसानों से महंगे रेट पर दूध लिए जा रहे हैं और लागत भी बढ़ गई है. ढुलाई का खर्च बढ़ा है, साथ में मवेशियों के चारे और दाने के दाम भी बढ़े हैं. इससे पहले पिछले महीने में मदर डेयरी अमूल ने बाजार में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है

उर्वशी गुप्ता