बीपीएससी ने 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 68 सीटें बढ़ाई

बीपीएससी ने 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 68 सीटें बढ़ाई

बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 68 सीटें बढ़ा दी हैं। आपको बता दें कि, लगातार चौथी बार पदों की संख्या बढ़ाई गई है। अब 794 सीटों के लिए पीटी आयोजित की जाएगी। इस बाबत आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी है।आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 67वीं बीपीएससी के लिए दो और विभागों की ओर से अधियाचना प्राप्त हुई है। 

इससे अब पद की संख्या में वृद्धि की गई है। राज्य के कारा एवं सुधार सेवाएं निरीक्षणालय, गृह विभाग के अधीन काराधीक्षक के तीन तथा श्रम संसाधन विभाग के अधीन श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 65 पदों की अधियाचना प्राप्त हुई है। इसे 67वीं बीपीएससी की परीक्षा से जोड़ दिया गया है। आयोग को 67वीं बीपीएससी के लिए छह लाख दो हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें एक लाख 82 हजार से अधिक महिला परीक्षार्थी शामिल हैं। बिहार लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि राज्य के एक दर्जन से अधिक विभागों में 794 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया की जा रही है। इसके लिए छह लाख दो हजार से अधिक आवेदन आएं हैं। 

इसके आंकड़ों पर ध्यान दें तो एक पद पर 750 अभ्यर्थी सफलता के लिए संघर्ष करेंगे। इस बार सबसे अधिक पद अनुमंडल पिछड़ा वर्ग और ईबीसी कल्याण अधिकारी के लिए 139, ग्रामीण विकास विभाग के अधीन आरईओ के 133, नगर विकास सह आवास विभाग के अंतर्गत ईओ के  लिए 110 हैं। वहीं वरीय उप समाहर्ता के 88, श्रम संसाधन विभाग के अधीन श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 65 और पुलिस उपाधीक्षक के 20 सहित 794 पदों के लिए परीक्षा होगी।