महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी है। गुरुवार के दिन मुंबई पुलिस ने कहा कि क्रिसमस और नए साल की पूर्व सध्या को देखते हुए और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के तहत शहर में बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लागू रहेगा।

आपको बता दें कि, देश में ओमिक्रॉन के अब तक 73 मामले सामने आए हैं, इसमें 32 केस महाराष्ट्र में हैं। इस तरह से देखे तो देश में ओमिक्रॉन केस के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। इसके अलावा राजस्थान में अब तक 17 मामले सामने आ चुके हैं। राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के छह केस, केरल में पांच, गुजरात में चार, कर्नाटक में 3 तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में 2-2 केस हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़ और तमिलनाडु में एक-एक मामले सामने आए हैं।

आदेश के अनुसार दुकानों, प्रतिष्ठानों और सभी सार्वजनिक परिवहन में केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों को ही एंट्री की अनुमति है। इसके अलावा किसी भी कार्यक्राम को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ करने का निर्देश दिया गया है। इसमें भी उन्हीं लोगों को शामिल करने के लिए कहा गया है जो टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। अधिसूचना में कहा गया है कि महाराष्ट्र में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों के लिए टीकाकरण जरूरी हो गया है। अगर टीका नहीं लगाया है तो उनको राज्य में प्रवेश करने से पहले नेगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी। यह रिपोर्ट 72 घंटे से पहले की नहीं होनी चाहिए।