7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, NDA और INDIA Alliance में फाइट

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, NDA और INDIA Alliance में फाइट

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, NDA और INDIA Alliance में फाइट

देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए आज बुधवार को उपचुनाव हो रहा है. इस उपचुनाव में उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा. जो शाम 6 बजे तक चलेगा. इस उपचुनाव में सबसेज्यादा सीटें पश्चिम बंगाल की है. जहां चार विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की तीन, उत्तराखंड की दो सीटों पर मतदान हो रहा है. जबकि बिहार, मध्य प्रदेश पंजाब और तमिलनाडु की एक-एक सीट पर भी वोट डाले जा रहे हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद देश में पहली बार चुनाव हो रहे हैं. इस चुनाव में हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर समेत कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद देश के किसी भी राज्य में आज पहली बार मतदान हो रहा है. इस चुनाव के लिए 14 जून को अधिसूचना जारी की गई थी. जबकि 21 जून तक नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी. वहीं 24 जून को नामांकन की जांच की गई. जबकि 26 जून नाम वापस लेने की तारीख थी. उपचुनाव के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी करनी है.आज सात राज्यों की जिन 13 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं

उनमें पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम, बिहार की रूपौली, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा और तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट शामिल है.बता दें कि आज जिन 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनपर पिछले चुनाव में सबसे ज्यादा सीटों बीजेपी और निर्दलीय के पास रही हैं. इनमें से तीन-तीन सीटें बीजेपी और निर्दलीय के पास थीं. जबकि दो सीटें कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीती थीं. वहीं टीएमसी, बीएसपी, जेडीयू और आम आदमी पार्टी और डीएमके के पास एक-एक सीट थी.