अब किसी WhatsApp Scam में नहीं फंसेंगे आप , जाने कैसे ?

अब किसी WhatsApp Scam में नहीं फंसेंगे आप , जाने कैसे ?


चैटिंग ऐप वॉट्सएप ने लोगों के लिए एक दूसरे से जुड़े रहना जितना आसान बना दिया है, जीवन को उतना कठिन भी बना दिया है.इस वर्चुअल दुनिया में ऑनलाइन स्कैम ने लोगों को काफी परेशान किया हुआ है और वॉट्सएप भी इन स्कैम को अंजाम देने में काम आता है. हाल ही में, यह खबर सामने आई है कि वॉट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे आप इन स्कैम्स में नहीं फंसेंगे..

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप  एक नए प्राइवेसी फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर की मदद से किसी दूसरे फोन में वॉट्सएप खोलने के लिए आपको डबल वेरीफिकेशन कोड की जरूरत पड़ेगी. इस फीचर को फिलहाल वॉट्सएप ने कन्फर्म तो नहीं किया है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि इसे जल्द ही अनाउन्स किया जाने वाला है. आपको बता दें कि इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है. 

आइए आपको डिटेल में समझाते हैं कि ये फीचर काम कैसे करता है. WABetaInfo ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है, उसके मुताबिक नए फोन में वॉट्सएप पर लॉग-इन करने से पहले आपको दो वेरीफिकेशन कोड भरने होंगे. एक वेरीफिकेशन कोड तो आपको एसएमएस के जरिए भेजा ही जाता है, अब एक और कोड भेजा जाएगा. एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए आपको दूसरे कोड को कन्फर्म करना होगा और उसके बाद ही आप किसी दूसरे डिवाइस में वॉट्सएप खोल सकेंगे. 

इस फीचर को वॉट्सएप खास इसलिए जारी कर रहा है ताकी आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकें और ये हैक न हो. इस फीचर से आपका वॉट्सएप अकाउंट आसानी से हैक या चोरी नहीं होगा क्योंकि डबल वेरीफिकेशन कोड से आप वॉट्सएप पर होने वाले स्कैम में नहीं फंसेंगे. आमतौर पर ये स्कैम ओटीपी के जरिए ही होते हैं और ऐसे में, सिक्योरिटी कोड आपको इन स्कैम्स से बचा लेगा. 
  
इस फीचर को कब तक रोलआउट कर दिया जाएगा, इस बारे में तो जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन इतना जरूर पता है कि इसे एंड्रॉयड और iOS, दोनों के लिए जारी किया जा रहा है