त्यौहारों  को लेकर उमड़ने लगी भीड़, छठ पर बिहार जाने वालों के लोगो के लिए  खास तैयारी...

त्यौहारों  को लेकर उमड़ने लगी भीड़,  छठ पर बिहार जाने वालों के लोगो के लिए  खास तैयारी...

त्यौहारों  को लेकर उमड़ने लगी भीड़,

छठ पर बिहार जाने वालों के लोगो के लिए  खास तैयारी...


मंगलवार से प्रत्येक दिन 10 लाख से अधिक यात्री लगातार 4 दिनों तक दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से पूर्वांचल जाएंगे. पूर्वांचल के इस महापर्व में शामिल होने के लिए रेलवे ने देश के अलग-अलग हिस्से से ट्रेन चलाई है.मंगलवार से प्रत्येक दिन 10 लाख से अधिक यात्री लगातार 4 दिनों तक दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से पूर्वांचल जाएंगे.

पूर्वांचल के इस महापर्व में शामिल होने के लिए रेलवे ने देश के अलग-अलग हिस्से से ट्रेन चलाई है. इसके बावजूद उन लोगों को अधिक परेशानी हो रही है जिनका घर जाने का प्लान अचानक बन गया और वे अनारक्षित डिब्बे में सफर करना चाहते हैं. रेलवे के मुताबिक पूर्वोत्तर और बिहार जाने वाली लगभग सभी गाड़ियों में मौजूदा कैपेसिटी से अधिकतम यानी 24 कोच लगाए गए हैं.

दिवाली खत्म होते ही दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर पूर्वांचल जाने वालों की भीड़ लगने लगी है. सोमवार की रात से ही यात्री अपने घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर जमा होने लगे हैं. सबसे ज्यादा भीड़ आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर देखने को मिल रही है. यहां बिहार और उत्तर प्रदेश में अपने घर जाने वाले लोगों की तादाद सबसे अधिक है. इन दोनों राज्यों के यात्री दिवाली के दिन से ही आनंद विहार स्टेशन पर पहुंचने लगे हैं. इन यात्रियों के लिए रेलवे ने खास व्यवस्था की है. स्टेशन पर सबसे अधिक अनरिजर्व्ड क्लास यानी कि बिना रिजर्वेशन वाले डिब्बे में यात्रा करने वाले लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. लोगों का यह जमावड़ा लगातार चार दिनों तक रहेगा.

रेल मंत्रालय ने 550 से ज्यादा ट्रेनें स्पेशल त्योहार के लिए चलाया है. लेकिन अनरिजर्व्ड ट्रेनों के पैसेंजर के लिए कुछ खास इंतजाम नहीं है.  सोमवार को दिवाली मनाने के बाद ही 3:00 बजे रात में ही वे पूरे परिवार के साथ घर जाने के लिए आनंद विहार स्टेशन पर पहुंच गए. उनके पास कोई रिजर्व कंफर्म टिकट नहीं थी, इसलिए 5 घंटे के इंतजार के बाद बिहार जाने वाली स्पेशल ट्रेन में बैठकर वहां से निकले. हजारों की संख्या में आनंद विहार रेलवे स्टेशन के बाहर यात्री पहुंच चुके हैं. हालांकि स्टेशन के बाहर रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देने के लिए अलग से टेंट लगा दिया है. बिहार और उत्तर प्रदेश में अपने घर जाने वाले लोगों की तादाद सबसे अधिक है. इन दोनों राज्यों के यात्री दिवाली के दिन से ही आनंद विहार स्टेशन पर पहुंचने लगे हैं. 

उर्वशी गुप्ता