बिजली बिल आप ऑनलाइन जमा करते है तो जान ले , विशेष ध्यान दे इन बातो का ...

बिजली बिल आप ऑनलाइन जमा करते है तो जान ले ,  विशेष ध्यान दे इन बातो का ...

बिजली बिल आप ऑनलाइन जमा करते है तो जान ले ,

विशेष ध्यान दे इन बातो का ...

अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो सबसे पहले ये चेक करें कि वो मैसेज किसी वेरिफाइड आईडी या किसी मोबाइल नंबर से भेजा है. वो मैसेज किसी नंबर से भेजा है तो यह फर्जी है, उस पर बिलकुल भरोसा न करें. ऐसे मैसेज में दिए गए फोन नंबर पर कभी संपर्क नहीं करें. साथ ही अपनी निजी या बैंकिंग डिटेल्स किसी से शेयर न करें. नहीं तो इससे आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. इसलिए इन सभी बातों का ध्यान रखना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है.


साइबर क्राइम करने वालों ने ठगी के नए-नए तरीके निकाल लिए हैं, जो बिजली के बिल से जुड़े हुए होते है. कई बिजली कंपनियां और सप्लायर्स बिल जारी होने पर ग्राहकों को एक एसएमएस या वॉट्सऐप मैसेज के जरिये बिल की राशि और भरने की तिथि बताते हैं. बिजली बिल के नाम पर ठगी को अंजाम देने के लिए साइबर क्राइम करने वाले इसी तरह के मैसेज करके लोगों को अपने जाल में फसा लेते हैं. और वे उसी तरह के मैसेज ग्राहकों को भेजते हैं, जैसा अक्सर बिजली कंपनियां या सप्लायर्स भेजते हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  ने भी लोगों को इस तरह के मैसेज से सावधान  रहने की अपील की है. ट्विटर पर कई लोगों ने इस तरह के मैसेज मिलने की शिकायत की है. इसी पर बैंक ने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा कि ऐसे किसी मैसेज का रिप्लाई नहीं करें और न ही कॉल करें. ऐसा करने से आपकी फाइनेंसियल जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है. बिजली बोर्ड या सप्लायर आम तौर पर आधिकारिक नंबर से ही एसएमएस भेजता है. इसलिए उसे हमेशा चेक करते रहना चाहिए.

इस तरह के मैसेज में आपका बिजली का बकाया बिल होता है. इसे अपडेट करने के लिए तुरंत दिए नंबर पर कॉल करें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा. इसके लिए वे आपको किसी नंबर पर कॉल या मैसेज करने के लिए कहते हैं. ऐसा करते ही आपकी फाइनेंशियल जानकारी उनके पास पहुंच जाती है और वे आपको अपने जाल में फसा लेते हैं. जिससे आप ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार बन जाते हैं.

उर्वशी गुप्ता