देश के कई राज्यों में आज से खुले स्कूल-कॉलेज, जानिए कहां-कहां...

देश के कई राज्यों में आज से खुले स्कूल-कॉलेज, जानिए कहां-कहां...

देश में कोरोना संक्रमण की रफ़्तार अब धीमी होती नज़र आ रही है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1 लाख 67 हजार 59 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 2 लाख 54 हजार 76 लोग ठीक हुए है। देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर अब 4 करोड़ 14 लाख 69 हजार 499 हो गए हैं। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या अब 17 लाख 43 हजार 59 हो गई है।

आपको बता दें कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बाद अब कई राज्यों ने पाबंदियों में ढील देते हुए स्कूल-कॉलेज खोलना शुरू कर दिया है। कर्नाटक और उत्तराखंड में 31 जनवरी से स्‍कूल और कॉलेज खुल चुके हैं, तो वहीं राजस्थान और महाराष्ट्र में आज से स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं।

ग़ौरतलब है कि मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने भी कक्षा 1 से 12वीं तक सभी कक्षाएं 50 प्रतिशत उपस्थित के साथ खोलने का फैसला किया है। एक दिन पहले सीएमओ मध्य प्रदेश के ट्विटर हैंडल पेज पर इसकी जानकारी दी गई गई थी, जिसमें लिखा था कि मुख्यमंत्री के स्कूल खोलने के संबंध में चिकित्सा विशेषज्ञों से विचार विमर्श के बाद निर्णय लिया गया है कि 1 फरवरी 2022 से स्कूल फिर से खोले जायेंगे। कक्षा 1 से 12 तक सभी कक्षाएं 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगी। आवासीय विद्यालय और छात्रावास भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे।

वहीं हरियाणा में खट्टर सरकार ने भी 1 फरवरी से 10वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है। राज्य के शिक्षा विभाग ने कोरोना समीक्षा को लेकर बैठक की, इसके बाद एक फरवरी से दसवीं और बारहवीं के स्कूल खोलने का फैसला किया गया। हालांकि इस आदेश में बच्चों के माता पिता की सहमति भी जरूरी है। यानि अभिवावकों की लिखित अनुमति ज़रूरी है। जिसके बाद ही वह स्कूल आ सकते हैं। वहीं दिशा-निर्देश में यह भी साफ तौर पर कहा गया है कि जिन छात्रों ने पहली डोज लगवा ली है, उन्हीं छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति होगी।

उधर झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार ने 1 फरवरी से कक्षा 1 से 12 तक सभी स्कूलों को खोलने का आदेश दे दिया है। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्‍नाथ महतो ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं बिल्कुल भी सफल नहीं हो रही हैं। इससे सबसे ज़्यादा सरकारी स्कूली बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी कर ली गई है।

आपको बता दें महाराष्ट्र में 24 जनवरी से और उत्तराखंड में 31 जनवरी से ही स्कूल खुल चुके हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे बड़े राज्य में अभी भी स्कूल बंद रखने का आदेश है।